Home राज्य छत्तीसगढ़ लोरमी जेई के खिलाफ अवैध वसूली की शिकायत, कार्रवाई लंबित, उपभोक्ता परेशान

लोरमी जेई के खिलाफ अवैध वसूली की शिकायत, कार्रवाई लंबित, उपभोक्ता परेशान

283
लोरमी जेई के खिलाफ अवैध वसूली की शिकायत, नहीं हुई कार्रवाई, उपभोक्ता परेशान

जितेंद्र पाठक की रिपोर्ट
लोरमी।
बिजली विभाग में पदस्थ कनिष्ठ यंत्री द्वारा अनियमितता की जा रही है। ओएण्डएम चेकिंग के माध्यम से क्षेत्रवासी एवं उपभोक्ताओं से अवैध वसूली एवं कंपनी को लाखों का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है।
हालांकि इसकी रिपोर्ट एक महीने पहले कार्यपालन यंत्री को भेजी गई है। इस पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। लोरमी जेई रामचरण साहू के पदस्थापन से लेकर आज तक दर्जनों शिकायत सामने आई हैं। यहां तक फर्जी डिमांड जारी कर कंपनी को नुकसान पहुंचा कर अवैध वसूली करने तक का भी आरोप है। अधिकारियों के निर्देश के बाद भी उपभोक्ताओं की लाइन नहीं काटी गई। लोरमी में पिछले मार्च से लगभग 1 करोड़ की बकाया राशि बढ़ गई है। जेई द्वारा कंपनी के हित में कोई कार्यवाही नहीं की गई है। वही अधिकतर समय मुख्यालय से नदारद रहते हैं, जिसके चलते उपभोक्ता को समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।
जेई ने जारी किया फर्जी डिमांड नोट
जेई रामचरण साहू ने सैकड़ों ग्रामीणों के परिसरों की जांच की लेकिन जांच का विवरण ओ एंड एम चेकिंग रजिस्टर में प्रविष्ट नहीं किया। सूत्रों की माने तो जिन फर्जी डिमांड नोट जारी कर अवैध वसूली की गई। इसका प्रमाण एक उपभोक्ता के द्वारा ऐई को दिए गए बयान में साबित होती है। इसके अलावा दर्जनों गांवों में जाकर जेई के द्वारा जांच की गई, जिसका कोई उल्लेख ओएण्डएम रजिस्टर में नहीं है अर्थात सभी जांच सन्देह के दायर में है। वहीं एक उपभोक्ता की माह सितंबर 2017 में जांच की गई तो अवैध कनेक्शन पाए जाने पर 40697 रुपये का डिमांड आदेश जारी किया। उपभोक्ता से दस हजार रुपये लेकर पूरे राशि को समाप्त कर दिया गया। इस तरह से कंपनी को 40697 रुपये का नुकसान पहुंचाया गया। ऐसे ही एक दर्जन से अधिक मामले सहायक यंत्री ने पकड़ा है।
वर्सन
एई एनके त्रिपाठी ने कहा जेई के विरुद्ध प्राप्त शिकायतों को लेकर महीने पहले डाक के द्वारा रिपोर्ट कार्यपालन यंत्री को डाक के द्वारा भेज दिया गया था, जिस पर कार्यवाही लम्बित है। फर्जी डिमांड जारी कर अवैध वसूली कर कम्पनी को नुकसान पहुँचा रहे है। ओएण्डएम चेकिंग रजिस्टर में अधिकतर रूटीन जांच का उल्लेख तक नही किया गया है।
वर्सन
डीई एसके दुबे ने बताया कि जेई की शिकायत मिली है। लोरमी एई को उचित तथ्यों की जांच कर, शिकायत करने वाले लोगों से बयान लेकर रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। शिकायत सही पाए जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
वर्सन
लोरमी जेई रामचरण साहू ने कहा कि मेरे खिलाफ की गई शिकायत की जानकारी मुझे नही है शिकायत की कॉपी मिलने पर ही कुछ बता पाऊंगा।