Home देश देश में कोरोना के 10 लाख संक्रमित हुए, अब तक इतने मरीजों...

देश में कोरोना के 10 लाख संक्रमित हुए, अब तक इतने मरीजों की हो चुकी है मौत

28
कोरोना

नई दिल्ली। भारत में कोरोना मरीजों की संख्या 1 मिलियन यानी 10 लाख पर पहुंच गई है। मृतकों का आंकड़ा भी 25,000 को छू गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को 24 घंटे में 32,696 नए केस सामने आए। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि देशभर में मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है।

मृत्यु दर में कमी आ रही है और जांच क्षमता बढ़ती जा रही है। जल्द ही रोज 10 लाख सैंपल की जांच करने की तैयारी सरकार कर रही है। उन्होंने कहा कि देश कोरोना से लड़ाई में धीरे-धीरे विजय की तरफ बढ़ रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, कोरोना वायरस से जंग लड़ते छह माह हो चुके हैं। अभी नहीं मालूम कि यह जंग कब तक चलेगी। मरीज तो ठीक होने के बाद इस बीमारी से उबर जाते हैं, लेकिन डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों को अभी जोखिम भरे माहौल में काम करना है। चिकित्सा क्षेत्र ने जिस तरह से इसका सामना किया है उससे हर पैरामीटर पर दुनिया में बेहतर करने का दावा हम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हर दिन आंकड़े सुधर रहे हैं। अभी मृत्य दर 2.57 फीसद हो गई। मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर राष्ट्रीय स्तर पर 63.25 फीसद हो गई।

आईसीयू में दो फीसद से भी कम व ऑक्सीजन पर 3% से भी कम मरीज हैं। वहीं महज 0.32 फीसदी वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की जांच के लिए एक समय देश में सिर्फ एक लैब थी। अब 1234 लैब हो गई हैं। इस वजह से 15 जुलाई को तीन लाख सैंपल की जांच की गई। सरकार इसे बढ़ाकर प्रतिदिन 10 लाख सैंपल करने की इच्छा रखती है।