Home बड़ी ख़बर कोरोना संक्रमण 204 देशों में पहुंचा, 54 हजार मौतें….जानिए अमेरिका व स्पेन...

कोरोना संक्रमण 204 देशों में पहुंचा, 54 हजार मौतें….जानिए अमेरिका व स्पेन का हाल

22

वॉशिंगटन। कोरोनावायरस थमने का नाम नहीं ले रहा। शुक्रवार 3 अप्रैल तक यह 204 देशों और क्षेत्रों में फैल गया। 10 लाख 14 हजार संक्रमित हैं। 54 हजार से ज्यादा की मौत हो चुकी है। राहत सिर्फ इतनी कि दो लाख 18 हजार लोग इसी दौरान स्वस्थ भी हुए। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली-सिएन लूंग ने 7 अप्रैल से एक महीने के लॉकडाउन का ऐलान किया।

अमेरिका में शुक्रवार दोपहर तक 2 लाख 45 हजार 66 मामले सामने आए। 6 हजार से ज्यादा पीड़ितों की मौत हो चुकी है। तकलीफदेह खबर स्पेन से फिर आई। यहां गुरुवार से शुक्रवार के बीच यानी सिर्फ 24 घंटे में 932 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया।

स्पेन में बढ़ती जा रही चिंता

गुरुवार से शुक्रवार यानी सिर्फ एक दिन में 932 लोगों की मौत हो गई। हेल्थ मिनिस्ट्री ने आशंका जताई कि अगर हालात नहीं सुधरे तो स्पेन में मौतों का आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा हो सकती है। शुक्रवार का आंकड़ा हेल्थ वर्कर्स का हौसला कम करने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि गुरुवार के पहले पांच दिन में यहां मौतों की दर कम हुई थी। 6 हजार 416 लोग आईसीयू में हैं। इनमें से ज्यादातर उम्रदराज हैं और इनकी हालत चिंताजनक है।

ब्रिटिश पीएम जॉनसन की रिपोर्ट पाॅजिटिव
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन में अब भी कोरोना के लक्षण हैं। सीएनएन के मुताबिक, जॉनसन को कुछ और दिन आईसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। पहले ये माना जा रहा था कि प्रधानमंत्री शुक्रवार को आईसोलेशन से बाहर आ जाएंगे। शुक्रवार को पीएम ने खुद कहा कि उन्हें अब भी बुखार और दर्द हैं। देश के हेल्थ मिनिस्टर भी पॉजिटिव पाए गए थे। हालांकि, अब वो स्वस्थ हैं और क्वारैंटाइन से बाहर आ चुके हैं।

जर्मनी के चांसलर काम पर लौटीं

जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल अब आईसोलेशन से बाहर आ चुकी हैं। शुक्रवार सुबह दफ्तर पहुंचकर उन्होंने कामकाज संभाल लिया। उनके प्रवक्ता स्टीफन सिबर्ट ने यह जानकारी दी। दो हफ्ते पहले एंगेला को पॉजिटिव पाया गया था। गुरुवार को उनके दो टेस्ट हुए। दोनों की रिपोर्ट नेगिटिव आई।

न्यूयॉर्क सिटी में करीब 50 हजार मामले

अमेरिका सबसे ज्यादा संक्रमण के करीब 93 हजार मामले न्यूयॉर्क में हैं। इनमें 50 हजार मामले केवल न्यूयॉर्क सिटी के हैं। यहां एक हजार 562 लोगों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को यहां चार हजार नए केस सामने आए और 188 लोगों की मौत हुई।