Home राज्य छत्तीसगढ़ 15 से 18 साल के किशोरों को कोरोना टीका लगना शुरू, प्रदेश...

15 से 18 साल के किशोरों को कोरोना टीका लगना शुरू, प्रदेश में बनाए गए इतने सेंटर

79
कोरोना टीका

रायपुर। छत्तीसगढ़ समेत देशभर में आज से 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों को कोरोना टीका लगना शुरू हो गया। हालांकि अभी तक सेटरों में ज्यादा भीड़ नहीं आई, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि धीरे-धीरे सेंटरों में संख्या बढेगी। प्रदेश में टीका लगवाने के लिए किशोरों ने पहले ही पंजीकरण कराया है, लेकिन जिनका पंजीकरण नहीं हुआ था वे अपने स्कूल में टीकाकरण केंद्र में पंजीकरण कराए। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 16 लाख 39 हजार 811 किशोरों को टीका लगेगा।

वैक्सीनेशन के लिए प्रदेश में कुल दो हजार सेंटर बनाए गए हैं। स्कूलों में पंजीयन नहीं कराने वालों का मौके पर ही पंजीयन होगा। रायपुर में 52 नए केंद्र बनाए गए हैं। रायपुर में एक लाख 45 हजार 543 किशोरों को टीका लगेगा। राजधानी के लिए एक लाख से ज्यादा वैक्सीन उपलब्ध है। प्रदेश के लिए पांच लाख वैक्सीन की खुराक उपलब्ध है।

केंद्र बढ़ाएंगे: डॉ. वीआर भगत

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. वीआर भगत ने कहा कि 15 से 18 वर्ष वालों के टीकाकरण के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रदेश में दो हजार से ज्यादा सेंटर बनाए गए हैं। सभी जगहों पर कोवैक्सीन उपलब्ध करवा दी गई है। जरूरत पड़ने पर केंद्र बढ़ा दिए जाएंगे।

बच्चों पर ज्यादा प्रभावी वैक्सीन

आज सबसे पहले 15-18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों को टीके लगाए जाएंगे। कोविन एप के अनुसार इसके लिए देशभर में अभी तक सवा लाख किशोरों का पंजीयन हो चुका है। इस आयुवर्ग के लिए सिर्फ भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी गई है। कंपनी ने दावा किया था कि बच्चों पर उसकी वैक्सीन वयस्कों की तुलना में ज्यादा प्रभावी पाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से वैक्सीन मिक्सिंग से बचने के लिए विशेष इंतजाम करने को कहा है।