Home राज्य छत्तीसगढ़ देशभर में कल होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, छत्तीसगढ़ में भी...

देशभर में कल होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, छत्तीसगढ़ में भी तैयारी पूरी

12
वैक्सीन का ड्राई रन

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर भारत सरकार पूरी तरह से लगी हुई है। पिछले दिनों वैक्सीन के लिए कई राज्यों में ड्राई रान का सफल आयोजन किया गया। वहीं, अब देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन किए जाने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने समीक्षा बैठक की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को मॉक की तैयारियों के लिए दिल्ली सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक की। वैक्सीन की यह मॉक ड्रिल जो 2 जनवरी यानी शनिवार के लिए निर्धारित की गई है।

छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में भी माॅकड्रिल किया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। यूपी की राजधानी लखनऊ में छह सेंटर पर ड्राई रन होगा। यूपी के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि हम कल लखनऊ में छह सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन करेंगे।

सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी और एसजीपीजीआई सहित छह केंद्रों पर ड्राई रन होगा। वहीं, आज स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए दिल्ली सरकार के अधिकारियों से बात की। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान की प्रक्रिया चुनावी तैयारियों के समान है।

चुनावी प्रक्रिया के सामान है यह ड्राई रन

डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि टीकाकरण अभियान की प्रक्रिया चुनाव के समान है। किसी भी चुनाव में, हम बूथ पर लोगों को उसी तरह प्रशिक्षित करते हैं। हमें अधिक जनशक्ति की आवश्यकता होती है, इसलिए हमें यहां उन लोगों को प्रशिक्षित करना होगा जो प्रस्तावित लाभार्थियों की देखरेख कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर 2,000 से अधिक मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित किया गया है। 700 से अधिक जिलों में राज्य और जिला स्तर पर प्रशिक्षण चल रहा है।