Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर आाज से डेंटल पीजी की 141 सीटों के लिए और कृषि विवि...

आाज से डेंटल पीजी की 141 सीटों के लिए और कृषि विवि में पीजी के लिए कल से होगी काउंसिलिंग

11
काउंसिलिंग

रायपुर। राजधानी में डेंटल पीजी की 141 सीटों के लिए काउंसिलिंग मंगलवार से शुरू होगी। प्री पीजी में क्वालिफाइड छात्र 12 से 18 अक्टूबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के साथ कॉलेज च्वाइस भी कर सकेंगे। इसके लिए अलग से समय नहीं दिया गया है। रजिस्ट्रेशन फीस 2000 रुपए है। ऑनलाइन आवेदन में कोई त्रुटि होने पर 2000 रुपए देकर सुधरवा भी सकते हैं। वहीं इंदिरा गांधी कृषि विवि से संचालित पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया 13 अक्टूबर से शुरू होगी।

प्रदेश के एकमात्र सरकारी डेंटल कॉलेज में पीजी की 20 सीटें हैं। बाकी 5 निजी कॉलेजों में एमडीएस की 121 सीटें हैं। कुल सीटों में आधी सीटें स्टेट कोटे के लिए है। यानी 60 सीटों पर स्टेट कोटे के तहत एडमिशन दिया जाएगा। निजी कॉलेज दुर्ग में 2, बिलासपुर में 2 व राजनांदगांव में एक कॉलेज स्थित है। डीएमई कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि मेडिकल पीजी का रिजल्ट तो निकल गया है, लेकिन छत्तीसगढ़ का रिजल्ट अभी कार्यालय नहीं पहुंचा है। रिजल्ट आते ही प्री पीजी में पात्र छात्रों से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा। इसके बाद मेरिट सूची जारी की जाएगी। मेरिट के बाद च्वाइस के अनुसार कॉलेजों का आवंटन होगा।

इस वेबसाइट पर करें आवेदन

दूसरी ओर इंदिरा गांधी कृषि विवि से संचालित पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया 13 अक्टूबर, बुधवार से शुरू होगी। इसके तहत 30 अक्टूबर तक आवेदन किए जा सकते हैं। कृषि विवि क कृषि, उद्यानिकी एवं कृषि अभियांत्रिकी की पीजी सीटों में इसी काउंसिलिंग के माध्यम प्रवेश होगा। विवि से संबद्ध पांच कॉलेजों में पीजी का पाठ्यक्रम है। रायपुर में दो कॉलेज के अलावा बिलासपुर, राजनांदगांव, अंबिकापुर, भाटापारा और जगदलपुर में यह कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में पीजी की 478 सीटें हैं। काउंसिलिंग के लिए विश्वविद्यालय की ओर से दिशा-निर्देश व शेड्यूल विवि की वेबसाइट igkv.ac.in पर जारी किए गए हैं।