Home देश बच्चों के लिए कोवैक्सीन को जल्द मिल सकती है मंजूरी, ट्रायल में...

बच्चों के लिए कोवैक्सीन को जल्द मिल सकती है मंजूरी, ट्रायल में टीके की दोनों डोज देने का काम पूरा

106
कोवैक्सीन

बेंगलुरु। केंद्र सरकार और ड्रग्स कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (डीसीजीआई) बच्चों के लिए जल्द ही कोवैक्सीन टीके को मंजूरी प्रदान कर सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि बच्चों को टीके की दोनों डोज देने का काम पूरा हो गया है और बच्चों में एंटीबाडी बनने को लेकर टीके की प्रभावशीलता जांचने के लिए खून के नमूने तीसरी बार भेजे जा चुके हैं। कर्नाटक में 90 बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल किया गया है।

ट्रायल को पूरा होने में 210 दिनों का समय लगेगा, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों में बच्चों के लिए टीका जारी करने में अभी पांच-छह महीने और इंतजार नहीं किया जा सकता। लिहाजा केंद्र सरकार और डीसीजीआई 56 दिनों के बाद किसी भी दिन टीके के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी प्रदान कर सकते हैं। वयस्कों के लिए टीके को मंजूरी प्रदान करने में भी सरकार और डीसीजीआई ने 210 दिन पूरे होने का इंतजार नहीं किया था।

बच्चों की वैक्सीन को तीन चरणों में मंजूरी प्रदान की जाएगी। पहले 12 साल से ऊपर, फिर छह से 12 साल के बच्चों और उसके बाद दो से छह साल के बच्चों के लिए मंजूरी प्रदान की जाएगी। सूत्रों ने बताया कि ट्रायल के दौरान टीकाकरण के दिन सिर्फ 10-12 बच्चों को हल्का बुखार और दर्द महसूस हुआ, लेकिन एक-दो दिन में वे ठीक हो गए। उनमें टीके से जुड़ी कोई जटिलता नहीं मिली। उन्होंने यह भी कहा कि अधिकांश बच्चे संक्रमित हो चुके हैं और उनमें हर्ड इम्युनिटी की स्थिति है।