Home देश कोविशील्ड की 50 लाख डोज ब्रिटेन भेजना चाहता था सीरम, केंद्र ने...

कोविशील्ड की 50 लाख डोज ब्रिटेन भेजना चाहता था सीरम, केंद्र ने लगाई रोक

58
कोविशील्ड

नई दिल्ली। ब्रिटेन भेजी जा रही कोविशील्ड की 50 लाख डोज का इस्तेमाल अब भारत में 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के टीकाकरण में होगा। केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय दबाव और कई दौर की बातचीत के बावजूद सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) की ब्रिटेन को 50 लाख डोज निर्यात करने की मांग ठुकरा दी। केंद्र सरकार ने यह फैसला देश में वैक्सीन की कमी के मद्देनजर लिया है।

सीरम इंस्टीट्यूट के सरकार एवं नियामकीय मामलों के डायरेक्टर प्रकाश कुमार सिंह ने स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर इस संबंध में अनुमति मांगी थी, जिसे केंद्र सरकार ने खारिज कर दिया।  केंद्र सरकार ने 21 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को ये डोज आवंटित करने का फैसला किया है।

सीरम इंस्टीट्यूट ने एस्ट्राजेनेका से हुए समझौते के तहत ब्रिटेन को 50 लाख डोज भेजने के लिए 23 मार्च को केंद्र से अनुमति मांगी थी। इसमें कहा गया था कि इससे भारत में चल रहे टीकाकरण को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। हालांकि, देश में वैक्सीन की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने एसआईआई की मांग ठुकरा दी। अब कोविशील्ड वैक्सीन की ये 50 लाख खुराक देश के 18-44 साल की उम्र के लोगों के लिए उपलब्ध हैं।