Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर सीटेट की परीक्षाः 24 नवंबर तक भर सकेंगे केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा...

सीटेट की परीक्षाः 24 नवंबर तक भर सकेंगे केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन

55
सीटेट की परीक्षाः 24 नवंबर तक भर सकेंगे केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन

रायपुर। केंद्रीय शिक्षण संस्थानों में शिक्षक बनने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन फार्म आ चुका है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार 24 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 के बीच होगी। केंद्रीय बोर्ड अफसरों की माने तो आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि मनपसंद शहर में परीक्षा केंद्र पाने के लिए उन्हें जल्द आवेदन करना होगा।

परीक्षा के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थियों को परीक्षा के शहर का आवंटन पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा। पेपर एक या पेपर दो में किसी एक पेपर में शामिल होने के लिए जनरल/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 और एससी/एसटी तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को 500 रुपए शुल्क देना होगा। दोनों पेपर में शामिल होने के लिए जनरल/ओबीसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 1200 और एससी/एसटी तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को 600 रुपए का शुल्क देना होगा।

यूपीएससी से होगी अन्वेषक पदों पर भर्ती

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से अन्वेषक ग्रेड-प्, जूनियर वैज्ञानिक और विस्तार अधिकारी पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इस भर्ती में 15 पदों को भरा जाएगा। इनमें अन्वेषक ग्रेड-प्, जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी और विस्तार अधिकारी के लिए 12, 2 और एक पद निर्धारित किए गए हैं। पोस्ट ग्रेजुएट से मास्टर डिग्रीधारक उम्मीदवार यूपीएससी की अधिकृत वेबसाइट upsconline.nic.in पर लॉगिन कर 10 नवंबर को (रात 11.59 बजे) तक आवेदन कर सकते हैं।