Home देश मुंबई से 280 किमी दूर है चक्रवाती तूफान वायु, तेजा हवाओं ने...

मुंबई से 280 किमी दूर है चक्रवाती तूफान वायु, तेजा हवाओं ने उखाड़े पेड़

7
चक्रवाती तूफान

नई दिल्ली। अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान वायु तेजी से आगे बढ़ रहा है। यूं तो इसके 13 जून की सुबह 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तट से टकराने की आशंका है, लेकिन मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि बुधवार को भी गुजरात के तटीय इलाकों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। गुरुवार को यह और तेज हो सकता है कि इसकी रफ्तार 135 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है।

राज्य सरकार ने सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है और तटवर्ती इलाकों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया है। स्कूल और कॉलेज भी दो दिन के लिए बंद करने के आदेश दिए हैं। मछुआरों से समुद्र में नहीं जाने की अपील की है। वहीं मुंबई में तेज हवाएं चल रही हैं।

चक्रवाती तूफान वायु का खतरा गुजरात के साथ ही महाराष्ट्र पर भी मंडर रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, यह तूफान मुंबई से महज 280 किमी दूर है। प्रदेश के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं, जिनसे कई स्थानों पर पेड़ उखड़ गए हैं। हालांकि चक्रवाती तूफान ’वायु’ पर क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र, मुंबई के प्रभारी निदेशक बिशमोम्बर सिंह कहा कि इसका मुंबई पर अधिक प्रभाव नहीं है। शहर में शायद हल्की बारिश होगी और हवा की गति थोड़ी बढ़ सकती है।

गुजरात में भारी वर्षा की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि चक्रवाती तूफान अभी गुजरात के पोरबंदर और महुवा के बीच वेरावल से 650 किलोमीटर दूर दक्षिण में बना है। इसके वेरावल और दीव के क्षेत्र के आसपास तट से टकराने की आशंका है। विभाग ने अगले 12 घंटे में इसके और मजबूत होने की आशंका भी जताई है। तटीय जिलों में बाढ़ का खतरा तूफान के प्रभाव से गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय जिलों में भारी वर्षा होगी।