Home राज्य छत्तीसगढ़ प्रदेश में चक्रवाती तूफान यास का दिखेगा असर, आज से नौतपा भी...

प्रदेश में चक्रवाती तूफान यास का दिखेगा असर, आज से नौतपा भी शुरू

111
चक्रवाती तूफान यास

रायपुर। मई में लगातार पश्चिम विक्षोभ, ऊपरी हवा का चक्रवात, द्रोणिकाएं और अंत में ताऊ-ते तूफान के बाद अब यास तूफान के असर से प्रदेश में खाड़ी से हल्की नम हवा आने लगी है, जिससे गर्मी फिर रुक गई है। मौसम विभाग के मुताबिक यास की वजह से पूरे प्रदेश में हल्के-गहरे बादल रहेंगे। राजधानी समेत कुछ जगह दोपहर के बाद अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना है। हालांकि गर्मी अभी भी नहीं है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक से 5 डिग्री तक कम है। वहीं आज से भीषण गर्मी वाला नौतपा शुरू हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार इस साल मई में रायपुर और दुर्ग को छोड़कर किसी जिले में दोपहर का तापमान 40 डिग्री से ऊपर नहीं पहुंचा है। पिछले 10 साल में रायपुर में 23 मई 2013 को अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री रिकार्ड किया गया। इस बार मई में अधिकतम तापमान 39 डिग्री से कुछ ऊपर व 40 डिग्री से नीचे गया है।

सोमवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री कम था। यह प्रदेश का सर्वाधिक तापमान भी रहा। बिलासपुर, माना, दुर्ग व राजनांदगांव में पारा 38 से ऊपर लेकिन 39 डिग्री से नीचे रहा। बाकी वर्षों में देखा जाए तो इस समय लू की स्थिति रहती थी।