Home देश भारत में मॉडर्ना के टीके को डीसीजीआई जल्द दे सकती है मंजूरी,...

भारत में मॉडर्ना के टीके को डीसीजीआई जल्द दे सकती है मंजूरी, ये करेगी आयात

102
भारत में मॉडर्ना

नई दिल्ली। देश में कोरोना को हराने की जंग के खिलाफ वैक्सीनेशन को तेज करने पर जोर दिया जा रहा है। ऐसे में अब जल्द ही देश में मॉडर्ना की वैक्सीन का भी आयात हो सकता है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) जल्द ही सिपला को मॉडर्ना की वैक्सीन आयात करने की मंजूरी दे सकती है। 

इसके अलावा अमेरिकी वैक्सीन कंपनी मॉर्डना ने भारत में अपने कोविड-19 रोधी टीके के लिए नियामकीय मंजूरी मांगी और सिपला ने टीके के आयात, विपणन संबंधी प्राधिकार के लिए आवेदन किया। ऐसा बताया जा रहा है कि भारत का औषधि महानियंत्रक 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए मॉर्डना के कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे सकता है।

बता दें कि दुनिया के कई अमीर देशों में इस वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। आंकड़ों की माने तो अमेरिका में अबतक 12 करोड़ लोगों को फाइजर या मॉडर्ना की वैक्सीन दी जा चुकी है और इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर कोई चिंता वाली खबर अभी तक सामने नहीं आई है। 

इससे पहले दिल्ली सरकार ने भी केंद्र सरकार से फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन जैसे अंतरराष्ट्रीय वैक्सीन उम्मीदवारों को इजाजत देने की अपील की थी। बता दें कि मॉडर्ना की वैक्सीन मैसेंजर आरएनए पर निर्भर करती है, जो कोशिकाओं को कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी तैयार करने के लिए प्रोग्राम करते हैं।