Home देश बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फैसला, 20+9+5+3+3 का फॉर्मूला तय

बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फैसला, 20+9+5+3+3 का फॉर्मूला तय

29
बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फैसला, 20+9+5+3+3 का फॉर्मूला तय

पटनाः बिहार महागठबंधन में सीट शेयरिंग का फैसला हो गया है. साथ ही सीट शेयरिंग का फॉर्मूला भी तय कर लिया गया है. महागठबंधन के सभी सहयोगी दलों ने एक साथ पटना स्थित होटल मौर्या में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. जिसमें सीट शयेरिंग के फॉर्मूले का ऐलान किया गया. जिसमें RJD को 20 सीट और कांग्रेस को 9 सीट दी गई है. वहीं, आरएलएसपी के खाते में 5 और हम को 3 सीट दी गई है. साथ ही वीआईपी पार्टी को भी 3 सीटें दी गई है.

आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने महागठबंधन में सीट शेयरिंग का ऐलान करते हुए कहा कि आरजेडी 20, कांग्रेस 9, आरएलएसपी 5, हम 3 और वीआईपी पार्टी को 3 सीटे दी गई है. जबकि आरजेडी के खाते से शरद यादव चुनाव लड़ेंगे और आरजेडी के खाते से ही सीपीआई (ML) को एक सीट दी गई है.

महागठबंधन के प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहले चरण के चुनाव के लिए गया, जमुई, औरंगाबाद और नवादा सीटों के उम्मीदवारों की भी घोषणा की गई है. जिसमें गया सीट पर हम पार्टी के उम्मदीवार जीतनराम मांझी होंगे. नवादा सीट पर आरजेडी के विभा देवी, जमुई सीट से आरएलएसपी के भूदेव चौधरी मैदान में होंगे. और औरंगाबाद सीट भी हम के खाते में गई है. और इस पर उपेंद्र प्रसाद उम्मीदवार होंगे.

रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि शरद यादव आरजेडी की सीट पर चुनाव लड़ेंगे. और बाद में वह अपनी पार्टी का विलय आरजेडी में करेंगे. साथ ही आरजेडी ने अपने खाते से सीपीआई(ML) को भी एक सीट दी है.

सीट शेयरिंग और पहले चरण के उम्मीदवारों के साथ-साथ बिहार विधानसभा के उपचुनाव के उम्मदीवारों का भी ऐलान किया गया है. जिसमें नवादा से हम के प्रत्याशी धिरेंद्र कुमार होंगे और डेहरी सीट से आरजेडी उम्मीदवार मोहम्मद फिरोज होंगे.