Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर रायपुर जिले के 173 निजी स्कूलों की मान्यता पर फैसला 10 को

रायपुर जिले के 173 निजी स्कूलों की मान्यता पर फैसला 10 को

21
स्कूलों की मान्यता

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) को मिले 173 हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों की मान्यता के प्रस्ताव पर 10 जुलाई को फैसला होगा। माशिमं में गठित नवीन मान्यता समिति के सदस्य इस पर आखिरी फैसला लेंगे। इसके बाद ही मान्यता मिल पाएगी।

बता दें कि माशिमं से संबद्धता लेना निजी स्कूलों के लिए जरूरी है। इसके बिना कोई भी निजी स्कूल हाई और हायर सेकंडरी स्कूल में दाखिला नहीं दे सकता है, लेकिन इस साल माशिमं में मान्यता की प्रक्रिया समय पर नहीं होने से ज्यादातर निजी स्कूलों ने कक्षा नौवीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं में दाखिला लेकर अध्ययन-अध्यापन का काम शुरू कर दिया है।

मान्यता की प्रत्याशा में ये स्कूल संचालक बिना संबद्धता के ही स्कूल चला रहे हैं। अब देखना है कि इन स्कूलों को माशिमं मान्यता दे पाता है या नहीं । गौरतलब है कि माशिमं से यदि संबद्धता नहीं मिली तो इन स्कूलों से 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को नियमित के बजाय प्राइवेट परीक्षार्थी के रूप में शामिल होना पड़ेगा। पिछले सालों में भी माशिमं की मान्यता प्रक्रिया में लापरवाही के कारण सैकड़ों बच्चों को इस तरह की परेशानी उठानी पड़ी है।