Home राज्य छत्तीसगढ़ डीईओ ने लगाई बच्चों के सामने शिक्षक को फटकार, कहा तोपचंद बनना...

डीईओ ने लगाई बच्चों के सामने शिक्षक को फटकार, कहा तोपचंद बनना बंद करो और चाणक्य नीति अपनाना छोड़ो

1479

ग्राम परसोदा स्कूल में शिक्षक की कमी को लेकर शाला प्रबंधन व छात्रों ने की तालाबंदी-

नहीं बना मध्यान भोजन-

रवि भूतड़ा
बालोद.
गणित विषय के शिक्षक की मांग को लेकर शिक्षा प्रबंधन समिति द्वारा स्कूली बच्चों के साथ स्कूल के गेट में ताला जड़ तालाबंदी कर धरने पर बैठ गए. बालोद विकासखंड अंतर्गत ग्राम परसोदा के शासकीय उच्चतर प्राथमिक शाला में विगत 1 वर्षो से गणित विषय के शिक्षक की मांग शाला समिति प्रबंधन एवं ग्रामवासियों के द्वारा शिक्षा विभाग से की जा रही है. किंतु शिक्षा विभाग की लापरवाही के चलते अब तक गणित विषय के शिक्षक की नियुक्ति नहीं हो पाई है. जिसके चलते शनिवार को शाला समिति प्रबंधन, ग्रामवासी तथा स्कूली छात्र-छात्राएं स्कूल के गेट में ताला जड़ धरने पर बैठ गए. स्कूल में तालाबंदी की जानकारी मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी बीआर ध्रुव, एबीओ उमा ठाकुर व मोहिनी यादव वहां पहुंचे, डीईओ बीआर ध्रुव ने शाला समिति प्रबंधन से बातकर स्कूल के गेट में लगे ताले को खुलवाने की बात कही और कहा कि जल्द ही डिग्री के आधार पर गणित शिक्षक की नियुक्ति की जाएगी. पर शाला समिति के प्रबंधन तत्काल शिक्षक की नियुक्ति पर अड़े रहे और स्कूल के गेट में जड़े ताले को नहीं खोला, मौजूद बच्चो ने भी कहा कि गणित विषय के शिक्षक नहीं होने के कारण पढ़ाई प्रभावित होती है.

डीईओ ने बच्चों के सामने लगाई शिक्षक को कड़ी फटकार-
जिला शिक्षा अधिकारी बीआर ध्रुव ने स्कूली बच्चों, शाला समिति प्रबंधन एवं सभी ग्रामीणों के मौजूदगी में उस स्कूल में पदस्थ टीडी यादव को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा की तुम गाँववालों को बरगलाते हो मुझे सब पता है. डीईओ बीआर ध्रुव शिक्षक टीडी यादव पर आगबबूला होते हुए आगे कहा कि प्रधानपाठक की अनुपस्तिथि हस्ताक्षर करते हो, इतने बड़े तोपचंद बन गए हो. डीईओ श्री ध्रुव इतना आगबबूला हो गए कि उन्होंने शिक्षक टीडी यादव को यहां तक कह दिया की तुम्हारी बहुत शिकायत आती है. गाँव में बरगलाने का काम करते हो, एक शिक्षक होकर तालाबंदी करवाते हो, मुझे सारे अधिकार प्राप्त हैं मैं तुम्हे कभी भी बर्खास्त कर सकता हूँ नहीं तो तुम्हे ब्लॉक के किसी भी कोने में फेक सकता हूं.


डीईओ के आदेश की अवहेलना नहीं बना दोपहर का भोजन-
डीईओ बीआर ध्रुव ने मध्यान भोजन समूह को आदेश दिया की बच्चों का भोजन बनाया जाए और बच्चे 1 बजे तक भोजन कर के ही जाएंगे. उसके बाद भी मध्यान भोजन प्रभारियों द्वारा भोजन नहीं बनाया गया और बच्चे सुबह से दोपहर 12 बजे तक बैठे ही रहे और उन्हें शनिवार का मध्यान भोजन नसीब ही नहीं हुआप्त

तालाबंदी रहेगी जारी-
शासकीय उच्चतर प्राथमिक शाला के शाला समिति अध्यक्ष लोचन लाल साहू ने कहाँ कि जब तक शिक्षा विभाग गणित के विषय के शिक्षक की व्यवस्था नहीं करवाती है तब तक स्कूल के गेट में ताला जड़ा ही रहेगा. तालाबंदी जारी रहेगी, श्री साहू ने आगे कहाँ की विगत 1 साल से गणित विषय के शिक्षक की मांग शिक्षा विभाग से करते आ रहे हैं पर अब तक कोई भी व्यवस्था शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों ने नहीं की है.

विभागीय बाते करता हैं लीक-
प्राचार्य पीआर साहू ने बताया की स्कुल में कुल 102 छात्र-छात्राएं अध्यन करते हैं, स्कूल में प्राचार्य के अलावा कुल 3 शिक्षक आरबी ठाकुर, सीके रावटे, टीडी यादव पदस्थ हैं, श्री साहू ने बताया की शिक्षक टीडी यादव अक्सर विभागीय बातों को बाहर करते हैं और कुछ दिनों पहले सीएल लिए थे, स्वयं हस्ताक्षर कर दिए थे.