Home मनोरंजन बॉलीवुड दीया मिर्जा ने किया खुलासा, मिस इंडिया बनते ही सबसे पहले किया...

दीया मिर्जा ने किया खुलासा, मिस इंडिया बनते ही सबसे पहले किया था ये काम

17
दीया मिर्जा

दीया मिर्जा अक्सर महिलाओं और पर्यावरण से जुड़े मसले पर खुलकर बात करती हैं. हाल ही में एक कार्यक्रम में पहुंची दिया ने कहा कि समाज में बदलाव आ रहे हैं और इससे पितृसत्तात्मक समाज की रीढ़ कमजोर हो रही है. समाज में हो रहा ये बदलाव सभी के लिए एक अच्छा है.

इस दौरान दीया ने अपना निजी अनुभव भी साझा किया. दीया ने बताया कि 18 साल की उम्र में ही उन्होंने अकेले यात्रा करना शुरू कर दिया था. अभिनेत्री व निर्माता दीया मिर्जा ने पितृसत्तात्मक मानसिकता में बदलाव देखा है और इसे वह सशक्तीकरण मानती हैं.

यह पूछे जाने पर कि वह अकेले यात्रा करने वाली महिलाओं के प्रति समाज के रुख में क्या बदलाव देखती हैं तो उन्होंने कहा, “दुनिया को जानने व घूमने-फिरने के लिए एक लड़की को किसी पुरुष या समाज से इजाजत लेने की जरूरत नहीं है. उसे बस अपनी इजाजत की जरूरत है. मुझे लगता है कि यह सशक्तीकरण है.”

उन्होंने कहा कि पितृसत्तात्मक समाज की ऐसी मानसिकता रही है कि महिलाओं को जरूर प्रोटेक्ट करना चाहिए और अकेले सफर नहीं करने देना चाहिए, लेकिन अब समाज में बदलाव देखने को मिला है जो महिलाओं को अकेले सफर करने के उनके फैसले को तरजीह देता है. फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ की अभिनेत्री ने हाल ही में एयरबीएनबी कंपनी के ‘शी ट्रैवल्स शी होस्ट्स’ कैम्पेन का समर्थन किया.