Home राज्य छत्तीसगढ़ आईएएस रजत कुमार बनाए गए जनगणना निदेशक

आईएएस रजत कुमार बनाए गए जनगणना निदेशक

15
आईएएस रजत कुमार

रायपुर। लोकसभा चुनाव 2019 के निर्वाचन आयोग ने आईएएस रजत कुमार को जनगणना निदेशक बनाए गए हैं। निर्वाचन आयोग ने 2021 में होने वाली जनगणना के लिए जिम्मेदारी दी गई है। बता दें आयोग ने 2011 में रेणू पिल्लई को जनगणना निदेशक का पदभार दिया गया है। इसके अलावा वर्तमान में उनके कंधों पर नया रायपुर को दुनिया का बेहतरीन स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की जिम्मेदारी थी।

वर्तमान में रजत कुमार के पास समाज कल्याण विभाग का ​अतिरिक्त प्रभार है। इससे पहले अगस्त महीने भारत सरकार ने राज्य के तत्कालीन पावर वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक व मौजूदा दुर्ग कलेक्टर अंकित आनंद को जनगणना निदेशक बनाया था। लेकिन तब की रमन सरकार ने उन्हें रिलीव नहीं किया।

जानिए कौन है आईएएस रजत कुमार

2005 बैच के आईएएस रजत कुमार ने छत्तीसगढ़ के कई महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी संभाली है। अपनी काबिलियत के कारण वे पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह की कोर टीम का भी हिस्सा रहे। रजत कुमार ने अपने 11 साल की सर्विस के दौरान विभिन्न पदों पर रहे। वे बीजापुर और कोरबा के कलेक्टर रहने के साथ ही डायरेक्टर सर्व शिक्षा अभियान और डायरेक्टर पब्लिक रिलेशंस रह चुके हैं।

रजत कुमार पूर्व मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव, विमानन विभाग के डायरेक्टर और एनआरडीए में सीईओ भी रहे। हावर्ड में सेलेक्शन के लिए 14 साल की अधिकतम सर्विस होनी चाहिए। लेकिन विभिन्न विभागों में काम कर चुके अपने तजुर्बे और लीडरशिप कौशलता की वजह से रजत कुमार ने इसे महज 11 साल की सर्विस में ही यह सफलता हासिल की।