Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ की धरती फिर हिली, कोरिया जिले में लगे भूकंप के झटके

छत्तीसगढ़ की धरती फिर हिली, कोरिया जिले में लगे भूकंप के झटके

35
छत्तीसगढ़ की धरती फिर हिली, कोरिया जिले में लगे भूकंप के झटके

कोरिया। जिले में आज एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के ये झटके लोगों ने सुबह 5 बजकर 28 मिनट में महसूस किया है। कुछ दिनों में बैकुंठपुर जिले में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र चरचा नगरीय निकाय से 15 किलोमीटर दूर दर्ज किया गया है। वहीं भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 नापी गई है।

कोरिया जिले में सुबह सबेरे अचानक आए भूकंप के झटकों से लोग दहशत में आ गए और कोई बड़ी दुर्घटना न हो इसके लिए लोग प्रार्थना करने लगे। एक अनुमान के मुताबिक करीब 4 सेकंड तक धरती हिलने की अहसास हुआ। ग्रामीण इलाकों में अक्सर लोग सुबह नींद से जग जाते हैं लेकिन भूकंप के झटके से उन्हें चारपाई हिलने का एहसास हुआ तो वे घरों से बाहर निकल गए। हालाकि भूकंप की वजह से किसी प्रकार की हानि का खबरें नहीं हैं। यही एक राहत की बात है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में कई इलाकों में सुबह 5.28 बजे 4.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसका केंद्र संभाग मुख्यालय अंबिकापुर से 65 किमी दूर जमीन से 10 किमी अंदर बताया जा रहा है।

भारत में 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच 35 बार भूकंप आया है, सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 7 बार, लद्दाख में 4 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। महाराष्ट्र में आए भूकंप की तीव्रता 1.7 से 2.6 तक रही। अरुणाचल प्रदेश में 2, असम में 3, गुजरात में 2, हिमाचल में 2, जम्मू कश्मीर में 3, मणिपुर में 3, मेघालय में 1, पंजाब में 1, राजस्थान में 1, उत्तराखंड में 1 और अंडमान में 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।