Home बड़ी ख़बर ऑस्ट्रेलिया में चुनाव आज, अरबपति उम्मीदवार ने प्रचार में खर्च किए 289...

ऑस्ट्रेलिया में चुनाव आज, अरबपति उम्मीदवार ने प्रचार में खर्च किए 289 करोड़

6
ऑस्ट्रेलिया

मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया में आज आम चुनाव हैं। इस साल कई जाने-माने राजनीतिज्ञ प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पेश कर रहे हैं। हालांकि इन सबके बीच एक अलग नाम अरबपति क्लाइव पामर का है। खास बात यह है कि राजनीति में रुचि रखने वाले पामर दूसरी बार चुनावी मैदान में उतरे हैं। इसमें उन्होंने खुद को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की तरह पेश किया है। वह अपने प्रचार का ज्यादातर खर्च अपनी जेब से ही उठा रहे हैं। साथ ही उनके अभियान का तरीका भी काफी हद तक ट्रम्प के जैसा ही है।

पामर और ट्रम्प के बीच खर्च को लेकर सबसे बड़ी समानता यह है कि दोनों ही चुनाव में प्रचार के लिए खुद का पैसा लगा रहे हैं। जहां ट्रम्प ने अमेरिकी चुनाव में अपनी कमाई से 6 करोड़ डॉलर (422 करोड़ रुपए) प्रचार पर खर्च किए थे, वहीं पामर भी टीवी ऐड, पोस्टरों, मोबाइल पब्लिसिटी और पोस्टर-होर्डिंग के जरिए अभियान पर 6.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 289 करोड़ रुपए) लगा रहे हैं। यह ऑस्ट्रेलिया की दो बड़ी पार्टियों के कुल खर्च से भी ज्यादा है।

ट्रम्प की तरह ही चीन के भी खिलाफ पामर

इसके अलावा पामर चीन के भी बड़े विरोधी के तौर पर उभरे हैं। पामर मानते हैं कि चीन देश के कारोबार को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। इसी के चलते वह सरकार से जुड़ी एक चीनी कंपनी के खिलाफ भी कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। ट्रम्प ने भी 2016 में आरोप लगाया था कि चीन व्यापार में अमेरिका को चूना लगा रहा है और वह सरकार में आने के बाद इसे बदलेंगे।

पहले भी राजनीति में हाथ आजमा चुके हैं पामर

पामर ऑस्ट्रेलियाई राजनीति में नया चेहरा नहीं हैं। 2013 में उन्होंने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के लिए चुनाव लड़ा था और 53 सीट के छोटे अंतर से जीत हासिल की थी। इसी साल उनकी पार्टी के 3 अन्य उम्मीदवारों ने सीनेट में जगह बनाई थी। लेकिन पामर राजनीति में महज 3 साल ही टिके। इस दौरान उन पर कई बार संसद में कम उपस्थिति का आरोप लगा। एजेंसी