Home खेल क्रिकेट ईको फ्रेंडली ग्लव्स पहनने पर इंग्लैंड के उपकप्तान पर प्रतिबंध

ईको फ्रेंडली ग्लव्स पहनने पर इंग्लैंड के उपकप्तान पर प्रतिबंध

10
इंग्लैंड

लंदन। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इंग्लैंड की टी 20 टीम के उप कप्तान सैम बिलिंग्स पर खास वजह से प्रतिबंध लगाया है। बिलिंग्स को प्रतिबंधित किए जाने की वजह आप जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे। बिलिंग्स को ईको फ्रेंडली ग्लव्स पहनने के कारण बैन किया गया है। आईसीसी ने इसे टीम के किट नियमों का उल्लंघन माना है। बिलिंग्स अब इस तरह के ग्लव्स पहनकर नहीं खेल पाएंगे।

बता दें कि बिलिंग्स न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में खास तरह ये ग्लव्स पहनकर बल्लेबाजी करने उतरे थे। आईसीसी मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने बताया कि बिलिंग्स ने जो ग्लव्स पहने थे उन्हें ग्रे-निकोल्स ग्लव्स या ऑफ-कट्स भी कहा जाता है। इनकी खासियत है कि ये रिसाइकल किए गए क्रिकेट उपकरणों से बने होते हैं। इनमें स्वैडबैंड, गद्दी और चमड़े का उपयोग होता है। ये ग्लव्स एक सप्ताह पहले लांच किए गए हैं।

दरअसल आईसीसी के नियम के मुताबिक लिमिटेड ओवर क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के ग्लव्स 50 प्रतिशत से ज्यादा सफद रंग के होने चाहिए या फिर उस रंग के होने चाहिए जो उसकी टीम के जर्सी का रंग हो। यहां इंग्लैंड की टी 20 जर्सी रंग मुख्य रूप से लाल हैं जबकि बिलिंग्स के ग्लव्स का रंग आसमानी और गहरे नीले रंग का था।

ऐसे में आईसीसी ने इसे किट नियम का उल्लंघन मानते हुए बिलिंग्स के इको फ्रेंडली ग्लव्स पहनकर खेलने पर बैन लगा दिया है। वे अब किसी भी मुकाबले में अपने इन नए ग्लव्स को पहन कर नहीं उतर पाएंगे। एजेंसी