Home राज्य छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण:समिति बनाकर गांव-गांव में पीपल का पेड़ लगा रहे दंतेवाड़ा...

पर्यावरण संरक्षण:समिति बनाकर गांव-गांव में पीपल का पेड़ लगा रहे दंतेवाड़ा के किसान

43

दिनेश गुप्ता, गीदम, 18 जुलाई। ’पीपल लगाओ अभियान के तहत दंतेवाड़ा के गीदम क्षेत्र के किसान आज कोरकोटी ग्राम पंचायत पहुंचे। पीपल का वृक्ष लगाओ और पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत दंतेवाड़ा जिले में किसान मित्रों की टीम और राष्ट्रीय बजरंग दल की टीम ने एक अभियान छेड़ रखा है। जिसमे प्रत्येक गॉव में पांच पीपल के पौधे लगाये जा रहे हैं।

इसी कड़ी में आज किसान मित्रों की टीम गीदम जनपद के कोरकोटी ग्राम पंचायत पहुचीं। जहां गॉव के सरपंच, पंच व सभी ग्रामीणो ने किसान मित्रो का भव्य स्वागत किया। और पैर धोकर,पुष्प माला ओर भगवा गमछे से उनका स्वागत व सम्मान किया। किसान मित्र टीम के प्रांत संयोजक सुरेश यादव ने ग्रामीणों को पीपल के पेड़ का महत्व बताते हुये कहा कि पीपल का वृक्ष हमे 24 घंटे प्राण वायु ऑक्सीजन देता है। साथ ही हमारी भारतीय संस्कृति में अत्यंत ही पूज्यनीय हैं।

गॉव के सरपंच बैसू मंडावी ने भी बताया कि ग्राम संस्कृति मे पीपल के वृक्ष का बहुत ही महत्व है। इसके पश्चात पीपल का वृक्ष लगाने विशाल शोभायात्रा निकाली गयीं साथ ही विभिन्न समितियों का गठन किया गया। एक समिति मे 5 सदस्य और एक संरक्षक रखे गये। इस दौरान किसान मित्र टीम के जिला संयोजक ओम सोनी,सूरजभान सिह,शैलेन्द्र गुप्ता,जीडी माणिकपुरी,संतराम,टिकेश्वर दास,पटेल व हिड़पाल गॉव से लूदरू कश्यप ,सुरेश,ईतवारी,मुन्ना तथा कोरकोट्टी पंचायत से बोगाराम,सहदेव,फगनूराम,आयतूराम,बोमड़ा वेक ,मुन्ना माड़वी रूमली,सुबती,रामे,रामवती,रैमती,बसंती तथा सैकड़ो की संख्या मे ग्रामीणो ने अपनी उपस्थिती के साथ वृक्षारोपण में सहयोग भी कर रहे हैं।