Home राज्य तिहाड़ जेल की जिंदगी को महसूस करता चाहते हैं? तो खर्च करने...

तिहाड़ जेल की जिंदगी को महसूस करता चाहते हैं? तो खर्च करने होंगे 500 रूपये, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

50
तिहाड़ जेल की जिंदगी को महसूस करता चाहते हैं? तो खर्च करने होंगे 500 रूपये, जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर

शुरुआत में चारों सेल में केवल पुरुष ही रह सकेंगे

नई दिल्ली। अगर आप जेल की जिंदगी को महसूस करना चाहते हैं, तो यह पूरा हो सकता है। बिना किसी क्राइम और अपनी मर्जी से आप तिहाड़ जेल में रात बिता सकते हैं। बस, इसके लिए आपको 500 रुपये देने पड़ेंगे। तिहाड़ प्रशासन, जेल का अनुभव दिलाने के कॉन्सेप्ट पर काम कर रहा है।

तिहाड़ जेल के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ’हम ’फील द जेल कॉन्सेप्ट’ को जल्द शुरू करने वाले हैं। इसके लिए पीडब्ल्यूडी को चार सेल तैयार करने के लिए कहा गया है। उसने काम शुरू भी कर दिया है। ये स्पेशल चार सेल तिहाड़ जेल हेडक्वॉर्टर के पास बने कोर्ट कॉम्प्लेक्स में तैयार किए जा रहे हैं।’

हर सेल में कम से कम पांच लोगों को रखे जाने की व्यवस्था की जाएगी। इस तरह 20 लोग एक रात में जेल का अनुभव ले सकते हैं। ये सेल एकदम जेल जैसे होंगे। जेल के कैदियों को जो खाना दिया जाता है, वही खाना इन सेल के ’स्पेशल कैदी मेहमानों’ को दिया जाएगा।

सेल को तैयार करते वक्त यह ध्यान रखा जा रहा है कि अंदर का डिजाइन ठीक वैसा ही हो जैसा खतरनाक कैदियों को रखे जाने वाले सेल का है। सेल के अंदर ही बाथरूम भी बनाया जाएगा। तिहाड़ में रात बिताने वालों को सोने के लिए बेड या गद्दा नहीं मिलेगा। वे उसी तरह जमीन पर सोएंगे, जैसे कैदी सोते हैं। इनके लिए जो खाना आएगा, वह अलग से नहीं बनाया जाएगा।

अभी सिर्फ पुरुषों के लिए

शुरुआत में इन चारों सेल में केवल पुरुष ही रह सकेंगे। महिलाओं के लिए फिलहाल सेल तैयार नहीं किए जा रहे। आने वाले समय में अगर महिलाओं की ओर से भी बड़ी संख्या में रिक्वेस्ट आई तो उनके लिए भी एक सेल बनाने पर विचार किया जा सकता है। जल्द से जल्द सेल तैयार करने पर काम चल रहा है।

कुछ लोग आने वाली बलाओं को टालने के लिए किसी तरह जेल की रोटी खाना चाहते हैं। इस तरह का विश्वास रखने वालों को फी द जेल कॉन्सेप्ट के जरिए जेल की रोटी खाने में आसानी होगी।