Home बड़ी ख़बर चांद पर उतरने वाली पहली महिला अमेरिकी होगी: माइक पेंस

चांद पर उतरने वाली पहली महिला अमेरिकी होगी: माइक पेंस

8
माइक पेंस

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने सोमवार को जोर देकर कहा कि पृथ्वी के प्राकृतिक उपग्रह चंद्रमा पर उतरने वाली सबसे पहली महिला अमेरिकी होगी।

गौरतलब है कि अमेरिका चंद्रमा पर दूसरा अंतरिक्ष मिशन भेजने की योजना बना रहा है। यहां सेटेलाइट 2019 सम्मेलन को संबोधित करते हुए पेंस ने कहा, “राष्ट्रपति (डोनाल्ड) ट्रंप के निर्देश पर अमेरिका अगले पांच साल के भीतर चंद्रमा पर वापस जाएगा और चंद्रमा पर उतरने वाली पहली महिला एवं अगला व्यक्ति अमेरिकी होगा।” उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन को साल के समाप्त होने से पहले बहुत ही गर्व है और हम अमेरिकी धरती से अमेरिकी रॉकेटों पर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को एक बार फिर अंतरिक्ष में भेजेंगे।

अंतरिक्ष के रहस्यों को पूरी तरह से सुलझाने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नासा के अलावा जानकारी और मार्गदर्शन के लिए अमेरिकी सरकार के विशाल प्रयासों के अतिरिक्त काम को लेकर आशान्वित हैं।

उन्होंने कहा, “इसलिए हम इस यूजर्स एडवाइजरीज ग्रुप इन द नेशनल स्पेस काउंसिल के लिए एकत्र हुए हैं, जिसके लिए मैं गौरव के साथ कह सकता हूं कि पूरे अंतरिक्ष उद्यम में नवाचार में तेजी लाने में मदद करने के लिए देश के कुछ प्रतिभाशाली और विलक्षण प्रतिभाओं को साथ लाया गया है।” वांिशगटन डीसी में छह मई से चल रहे चार दिवसीय कार्यक्रम में भारत सहित 105 देशों के 15,000 से अधिक वैज्ञानिक और औद्योगिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।