Home राज्य उत्तरप्रदेश श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक आज…पढ़िए किस मुद्दे पर...

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक आज…पढ़िए किस मुद्दे पर होगी चर्चा

27
श्रीराम जन्मभूमि

लखनऊ। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक आज दिल्ली में होगी। इसमें मंदिर के मॉडल समेत कई अहम मुद्दों पर फैसला हो सकता है। मंदिर निर्माण के लिए टाइमलाइन भी तय की जा सकती है। एक अन्य मुद्दा आम जनता से चंदा लेने का भी है। इसके लिए उपाय खोजे जा सकते हैं। हालांकि, बैठक का औपचारिक एजेंडा तय नही है।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 9 नवंबर को मंदिर निर्माण के पक्ष में फैसला दिया था। उसने केंद्र सरकार को मंदिर निर्माण और इसकी रूपरेखा तैयार करने के लिए ट्रस्ट बनाने को कहा था। इसके पहले ट्रस्टी के. पाराशरण हैं।

इसके पहले, मंगलवार को यूपी सरकार ने चौथा बजट पेश किया। अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। अयोध्या को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किए जाने के लिए भी राशि तय की गई। मंदिर का एक मॉडल विहिप के पास पहले से है। बैठक में किसी अन्य मॉडल पर भी विचार किया जा सकता है।

इस पर भी होगी चर्चा

ट्रस्ट की बैठक में शिलान्यास के मुहूर्त से लेकर निर्माण पूर्ण होने के लिए समयसीमा निर्धारित की जा सकती है। निर्माण कार्य के दौरान रामलला की मूर्ति कहां रखी जाए, यह भी विचार का मुख्य बिंदू रहेगा।श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं जैसे पार्किंग, सुरक्षा, परिक्रमा, अन्नक्षेत्र, रसोई, शौचालय, प्रदर्शनी, संग्रहालय और यात्री निवास जैसी अहम बातें बैठक के एजेंडे में रह सकती हैं।

चंदा या दान लेने के उचित और पारदर्शी तरीकों पर भी विचार होगा। ट्रस्ट का अकाउंट किस बैंक में खोला जाए, इस पर भी फैसला लिया जा सकता है। दानदाताओं को आयकर से छूट के प्रावधान पर भी चर्चा होगी।