Home राज्य छत्तीसगढ़ प्रदेश के कई हिस्सों में सावन की पहली बारिश, खेती में जुटे...

प्रदेश के कई हिस्सों में सावन की पहली बारिश, खेती में जुटे किसान

77
बारिश

रायपुर। सावन के पहले ही दिन सरगुजा संभाग के कई इलाकों में रिमझिम बारिश की झड़ी लगी हुई है। सावन की बारिश ने लोगों को राहत दी है। खासकर धान की खेती में जुटे किसानों को कुछ दिनों से बारिश का इंतजार था।

धान की नर्सरी के बाद रोपाई में जुटे किसानों के लिए बारिश काफी फायदेमंद साबित होगी। सुबह से जिले के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की खबर है। मौसम विभाग ने पहले ही सरगुजा संभाग के लगभग सभी इलाकों में अगले तीन दिनों तक हल्की से मध्यम और भारी बारिश की संभावना जताई है।

कई वर्षों बाद मानसून के इस बार सही समय पर सरगुजा में प्रवेश करने और लगभग सभी इलाकों में बारिश होने के बाद कुछ दिनों से मानसून ब्रेक की स्थिति बनी हुई थी। इससे भारी उमस और गर्मी से लोग बेहाल थे। जो किसान धान की खेती के लिए नर्सरी तैयार किए थे। वे सावन की झड़ी का इंतजार कर रहे थे, हालांकि अभी उतनी पर्याप्त मात्रा में बारिश नहीं हुई है लेकिन खेती के अनुसार या रोपाई के लिए यह बारिश काफी लाभप्रद है।

मौसम वैज्ञानिक एएम भट्ट के अनुसार सरगुजा संभाग मुख्यालय अंबिकापुर में मानसून द्रोणिका के असर से बारिश हो रही है। मानसून द्रोणिका फिलहाल पेंड्रा रोड इलाके से गुजर रही है और इसके असर से इलाके में बारिश हो रही है। इसके अलावा एक चक्रीय चक्रवात भी छत्तीसगढ़ के इलाके में सक्रिय है। मौसम विभाग ने नौ जुलाई तक इलाके में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है।