Home देश पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे समेत सात को पद्म विभूषण, 10 को...

पूर्व जापानी पीएम शिंजो आबे समेत सात को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्मश्री सम्‍मान

18
पद्म विभूषण

नई दिल्‍ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर दिए जाने वाले पद्म पुरस्कारों का एलान कर दिया गया है। इस बार सात हस्तियों को पद्म विभूषण, 10 को पद्म भूषण और 102 को पद्मश्री पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। 16 हस्तियों को पद्म पुरस्कार मरणोपरांत प्रदान करने का एलान किया गया है।

देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण पाने वालों में जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो एबी और पा‌र्श्व गायक एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत) का भी नाम है। वहीं, असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई (मरणोपरांत), पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (मरणोपरांत) और पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को पद्म भूषण से नवाजा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पद्म पुरस्‍कारों के एलान पर कहा कि हमें उन सभी पर गर्व है जिन्हें पद्म पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। भारत राष्ट्र और मानवता के लिए उनके योगदान को स्वीकार करता है। जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के ये असाधारण व्यक्ति दूसरों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन लाए हैं।

इन्‍हें पद्म विभूषण सम्‍मान

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे, एसपी बालासुब्रमण्यम (मरणोपरांत), सुदर्शन साहू, नरिंदर सिंह कपानी को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा कर्नाटक के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ बेल्ले मोनप्पा हेगड़े, भारतीय इस्लामी विद्वान एवं कार्यकर्ता मौलाना वाहिदुद्दीन खान, पुरातत्वविद बीबी लाल को भी पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई है।