Home देश पूर्व राष्ट्रपति की प्रणब मुखर्जी बेटी शर्मिष्ठा राजनीति छोड़ी, बोलीं-कांग्रेस की...

पूर्व राष्ट्रपति की प्रणब मुखर्जी बेटी शर्मिष्ठा राजनीति छोड़ी, बोलीं-कांग्रेस की सदस्य बनी रहूंगी

51
प्रणब मुखर्जी शर्मिष्ठा

कोलकाता। पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत प्रणब मुखर्जी की पुत्री शर्मिष्ठा मुखर्जी ने सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। प्रणब मुखर्जी के परिवार से कांग्रेस में वह अकेली रह गई थीं। उनके भाई अभिजीत मुखर्जी कुछ समय पहले ही कांग्रेस छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। शर्मिष्ठा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि सक्रिय राजनीति से विदा ले रही हूं लेकिन कांग्रेस की प्राथमिक सदस्या के तौर पर बनी रहूंगी। कोई अगर देश-जाति की सेवा करना चाहता है तो दूसरे तरीके से भी कर सकता है। शर्मिष्ठा ने आगे कहा-राजनीति मेरे लिए नहीं है। मैं दूसरे कामों में व्यस्त रहना चाहती हूं। राजनीति, विशेषकर विरोध की राजनीति करने के लिए बहुत भूख की जरूरत होती है। मैंने महसूस किया है कि मुझमें उस तरह की भूख नहीं है इसलिए सक्रिय राजनीति में मेरे रहने का कोई मतलब नहीं रह गया है।

शर्मिष्ठा ने यह भी साफ किया कि उन्हें पार्टी से कोई शिकायत नहीं है और उन्होंने दूसरे दल में शामिल होने के लिए यह फैसला नहीं लिया है। शर्मिष्ठा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपने इस फैसले से पहले ही अवगत करा दिया था। गौरतलब है कि शर्मिष्ठा को पिछले साल दिल्ली प्रदेश महिला कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था।