Home राज्य छत्तीसगढ़ पूर्व राज्यसभा सदस्य रामाधार कश्यप का निधन, सीएम भूपेश ने कहा-उनका योगदान...

पूर्व राज्यसभा सदस्य रामाधार कश्यप का निधन, सीएम भूपेश ने कहा-उनका योगदान प्रेरित करता रहेगा

85
रामाधार कश्यप

रायपुर। पूर्व राज्यसभा सांसद व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामाधार कश्यप का 85 वर्ष की आयु में निधन हो गया। सोमवार देर रात रामाधार कश्यप ने अंतिम सांस ली। वे बिलासपुर ग्रामीण जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी रहे। रामाधार कश्यप ने डॉ. खूबचंद बघेल और स्व. परसराम यदु के साथ काम किया था। साथ ही छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण आंदोलन के अग्रणी योद्धा और छत्तीसगढ़ भातृसंघ के महामंत्री भी रहे। रामाधार कश्यप का जन्म अकलतरा के चोर भट्टी में 26 नवंबर 1938 को हुआ था।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व राज्यसभा सांसद रामाधार कश्यप के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया है। उन्होंने कश्यप के शोक संतृप्त परिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है। भूपेश ने अपने शोक संदेश में कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के लिए स्व. कश्यप का जज्बा और उनका योगदान आने वाली पीढियों को हमेशा प्रेरित करता रहेगा।

राज्य बना तो सांसद और विधायक चुने गए

रामाधार कश्यप छात्र समय से ही राजनीति में सक्रिय थे। पहचान बनी छत्तीसगढ़ राज्य के गठन की मांग को लेकर मध्य प्रदेश विधानसभा में पर्चा फेंकने से। इसके बाद पकड़े गए और सजा भी हुई, लेकिन इस घटना ने रामाधार कश्यप को सुर्खियों में ला दिया। छत्तीसगढ़ का गठन हुआ तो तत्कालीन मुख्ययमंत्री अजीत जोगी ने साल 2002 में राज्यसभा भेज दिया। फिर सांसद रहते हुए 2003 में अकलतरा से विधानसभा का टिकट मिला और उन्होंने जीत दर्ज की।