Home राज्य छत्तीसगढ़ प्रदेश की फसलों से लेकर हैंडलूम को विश्वव्यापी बनाने 20 से होगा...

प्रदेश की फसलों से लेकर हैंडलूम को विश्वव्यापी बनाने 20 से होगा आयोजन

11
हैंडलूम

रायपुर। राज्य में उपलब्ध विशेष गुणो से भरपूर फसलों अनाज, दलहन, तिलहन, वनोपज, साग-सब्जी तथा हैण्डलूम, कोसा, सिल्क इत्यादि उत्पादों का राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापार को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 20 से 22 सितंबर तक रायपुर में अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेताओं का सम्मेलन का आयोजन राज्य कृषि उपज मंडी द्वारा किया जाएगा।

कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे ने न्यू सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता में सम्मेलन की जानकारी देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के कृषि उपज, वनोपज, हैण्डलूम कोसा इत्यादि उत्पादों के प्रोत्साहन एवं विक्रय को बढ़ावा देने 16 देशों के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के लगभग 60 क्रेता एवं देश के अन्य प्रदेशों से लगभग 60 क्रेताओं तथा प्रदेश से लगभग 120 विक्रेताओं के भाग लेने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ के किसानों, बुनकर एवं वनोपज संग्रहण से जुड़े क्रेता-विक्रेता के साथ विस्तृत चर्चा होगी तथा स्वसहायता समूह द्वारा अपने उत्पाद का प्रदर्शन के साथ-साथ विक्रय किया जाएगा। सम्मेलन में स्थानीय कृषकों को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय क्रेताओं से सीधे बातचीत कर व्यापार करने का अवसर प्राप्त होगा। सम्मेलन में क्रेता एवं विक्रेता के बीच चर्चा, अनुबंध, एमओयू संपन्न होंगे। वहीं 22 सितम्बर को सामान्य जनमानस के लिए प्रदर्शन के अवलोकन तथा क्रय विक्रय के लिए खुला रहेगा।