Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के गौठानों का होगा सम्मान, इतना मिलेगा इनाम

छत्तीसगढ़ के गौठानों का होगा सम्मान, इतना मिलेगा इनाम

60
छत्तीसगढ़ के गौठानों का होगा सम्मान, इतना मिलेगा इनाम

रायपुर। प्रदेश के गौठानों के लिए प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रदेश की तीन सर्वश्रेष्ठ गौठानों को 50-50 हजार रुपए तथा हर जिले की तीन सर्वश्रेष्ठ गौठानों को भी 25-25 हजार रुपए के पुरस्कार दिए जाएंगे। 15 अगस्त के दिन इन सभी चयनित गौठानों को पुरस्कृत किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह में उत्कृष्ट गौठान से संबंधित ग्राम पंचायत के सरपंच एवं गौठान समिति के अध्यक्ष को मुख्य अतिथि शाल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिन्ह भेंटकर सम्मानित करेंगे। उत्कृष्ट गौठानों को पुरस्कृत करने के लिए 10 लाख रुपए का अनुमोदन गोधन न्याय मिशन की बैठक में किया जा चुका है। गोधन न्याय योजना के तहत जुलाई 2020 से बन रहे गौठानों को सरकार ग्रामीण औद्योगिक पार्क के तौर पर संचालित कर रही है। यहां दो रुपए प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदकर कम्पोस्ट आदि का उत्पादन होता है। गौठानों का चयन करने के लिए समितियां गठित कर दी गईं हैं।

कृषि विभाग ने उत्कृष्ट गौठानों के चयन के लिए बुनियादी ढ़ांचा, गोबर खरीदी, कम्पोेस्ट उत्पादन, विविध आजीविका एवं स्वावलंबन को आधार बनाकर 100 अंक निर्धारित किए हैं। बुनियादी ढांचा के अंतर्गत गौठानों में पानी, बिजली, शेड, कोटना निर्माण, सोलर पम्प, फेंसिंग सहित जियो टैगिंग के लिए अधिकतम 7 अंक निर्धारित किया गया है।