Home लाइफ स्टाइल फैशन ट्रेंड्स घर पर बनाएं ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स, बिना साइड इफेक्ट के देंगे नेचुरल...

घर पर बनाएं ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स, बिना साइड इफेक्ट के देंगे नेचुरल खूबसूरती

44
घर पर बनाएं ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स, बिना साइड इफेक्ट के देंगे नेचुरल खूबसूरती

खूबसूरत दिखने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल हम सभी करते हैं। बाजार में मिलने वाले ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल और दूसरे तत्व मिले होते हैं, जिनके लंबे समय के इस्तेमाल से त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर लंबी उम्र तक त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती बनाए रखनी है, तो हानिकारक केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह घर पर बने नैचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। इन तरीकों से आप घर पर बना सकते हैं ब्यूटी प्रोडक्ट्स।

लिप ग्लॉस
बाजार के बहुत मंहगे लिप ग्लॉस लेने से बेहतर है कि इसे आप घर पर ही नैचुरल चीजों से बनाएं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले स्‍ट्रॉबेरी को अच्‍छे से मैश कर पेस्‍ट बना लें। अब इसमें 3 बड़ा चम्‍मच नारियल का तेल और 2 बड़ा चम्‍मच ग्लिसरीन मिलाएं। इन सभी को अच्छी तरह मिलाकर लिप बाम के जार में रख लें। ये लिप ग्लॉस आपके होठों को देगा प्राकृतिक खूबसूरती।

होममेड फाउंडेशन
अगर आप फाउंडेशन का इस्तेमाल रोज करती हैं या अक्सर करती हैं, तो बाजार से लाने के बजाय आप इसे घर पर खुद ही बना सकती हैं। घर पर फाउंडेशन बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्‍मच जोजोबा ऑयल या ऑलिव ऑयल लें। अब 1 चम्‍मच आरारोट पाउडर और 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर मिक्‍स करें। इनमें ऑयल को भी मिलाकर पेस्ट बना लें। ये फाउंडेशन आपके फेस को नैचुरल लुक देगा।

आईलाइनर बनाएं
चेहरे की खूबसूरती काफी हद तक आंखों पर निर्भर करती है। जितनी अधिक आकर्षक आपकी आंखें होती हैं, उतने ही अधिक सुंदर आप दिखते है। आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप घर पर ही काजल और आईलाइनर बना सकती हैं। इसके लिए आपको थोड़े से बादाम लेने हैं और उन्‍हें तब तक जलाना है जब तक कोयले की राख की तरह काले न हो जाएं। इन जले हुए बादामों को अच्छी तरह बारीक पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा बादाम का तेल या जोजोबा ऑयल मिला लें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे आप आईलाइनर और काजल की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे लगाने के लिए पतले ब्रश का इस्तेमाल करें।


घर पर बनाएं ब्लशर
ब्लशर आपके गालों की खूबसूरती बढ़ाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी मुस्कुराहट में चार चांद लग जाते हैं। इसे बनाना बहुत आसान है। सबसे पहले आधा चम्‍मच अरारोट पाउडर लें। गुलाबी रंगत लाने के लिए इसमें आधा चम्‍मच हिबिस्‍कस (गुड़हल) पाउडर मिला लें। अपने चेहरे के टोन के अनुसार आप हिबिस्‍कस की मात्रा को बढ़ा या घटा सकती हैं, जिससे आपका चेहरा ओवर मेकअप न दिखे। इसे स्टोर करने के लिए एयर टाइट जार का इस्तेमाल करें।