Home राज्य छत्तीसगढ़ गुड गवर्नेंस इंडेक्सः सामाजिक कल्याण और विकास में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर,...

गुड गवर्नेंस इंडेक्सः सामाजिक कल्याण और विकास में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर, इन राज्यों को भी अच्छी रैंकिंग

115
गुड गवर्नेंस इंडेक्स

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुड गवर्नेंस इंडेक्स (जीजीआई)-2021 जारी किया। इसके अनुसार, ग्रुप बी के राज्यों में सामाजिक कल्याण और विकास में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर रहा। यह इंडेक्स राज्यों को सुशासन की कसौटी पर कसने के लिए जारी किया गया है, जिसमें छत्तीसगढ़ में पिछले तीन सालों में योजनाओं के माध्यम से सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य किया गया है। वहीं, जीजीआई के अनुसार गुजरात शीर्ष पर है, जबकि दूसरे पर महाराष्ट्र और तीसरेे पर गोवा है। गुजरात ने इन संकेतकों में 12.3 फीसदी की प्रगति दर्ज की, वहीं गोवा ने 24.7 फीसदी का सुधार किया।

उत्तर प्रदेश के संकेतकों में 8.9फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इंडेक्स के मुताबिक, 20 राज्यों ने समग्र जीजीआई अंकों में सुधार किया है। जम्मू-कश्मीर के अंकों में इस अवधि के दौरान 3.7फीसदी की वृद्धि हुई है। दिल्ली ने केंद्र शासित प्रदेश श्रेणी की समग्र रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। जीजीआई दस सेक्टरों के 58 संकेतकों पर बनाया गया है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चार श्रेणियों- समूह ए, समूह बी, पूर्वाेत्तर और पहाड़ी राज्य, केंद्र शासित प्रदेश- में बांटकर रैंकिंग दी गई है। केंद्र शासित प्रदेश श्रेणी में दिल्ली ने जीजीआई-2019 के मुकाबले 14फीसदी का सुधार कर शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। झारखंड ने जीजीआई-2019 प्रदर्शन के मुकाबले 12.9फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। राज्य ने 10 क्षेत्रों में से सात में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

राजस्थान के अंकों में जीजीआई-2019 के मुकाबले 1.7 फीसदी का सुधार हुआ है। इसने अन्य राज्यों (समूह बी) की श्रेणी में न्यायिक और जन सुरक्षा, पर्यावरण और नागरिक केंद्रित शासन में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। पूर्वाेत्तर और पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में मिजोरम और जम्मू-कश्मीर के प्रदर्शन में जीजीआई-2019 के मुकाबले क्रमशः 10.4 फीसदी और 3.7 फीसदी का सुधार हुआ है।