Home राज्य छत्तीसगढ़ प्रदेश में सरकार ने बनाई एनआरआई सेल, विदेश में रहने वाले छत्तीसगढ़ियों...

प्रदेश में सरकार ने बनाई एनआरआई सेल, विदेश में रहने वाले छत्तीसगढ़ियों को मिलेगा फायदा

22
प्रदेश में सरकार ने बनाई एनआरआई सेल, विदेश में रहने वाले छत्तीसगढ़ियों को मिलेगा फायदा

रायपुर। विदेश में रहने वाले छत्तीसगढ़ियों के लिए फायदे की खबर आई है। जानकारी के अनुसार भूपेश सरकार ने नए (Non Resident Indian Cell) एनआरआई सेल का गठन किया है। इस सेल समन्वयक यूएसए बोस्टन में कार्यरत कोरबा निवासी पल्लव शाह को बनाया गया है। इनकी सेवा शर्तें पृथक से जारी की जाएंगी। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है।

एनआरआई सेल बनाने का मकसद विभिन्न देशों में निवासरत छत्तीसगढ़ के अप्रवासी भारतीयों को एक सूत्र में जोड़ने तथा छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति, एवं साहित्य को संजोये रखने के साथ-साथ उनका प्रचार-प्रसार करने का है। इससे ऐसे अप्रवासी भारतीयों के साथ जीवंत संपर्क बनाए रखने की जरूरत है। अप्रवासी छत्तीसगढ़ियों से सुझाव, सूचनाएं प्राप्त करने एवं उनके यथासंभव क्रियान्वयन करने के लिए एनआरआई सेल का गठन किया गया है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के बहुत से नागरिक विभिन्न देशों में रह रहे हैं, लेकिन उनका जुड़ाव आज भी छत्तीसगढ़ से बना हुआ है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जब भी विदेश दौरे में जाते हैं तो छत्तीसगढ़ के निवासी उनका स्वागत करते हैं। साथ ही सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी होता है, तब ऐसे समय में समन्वयक की भूमिका अहम हो जाती है।