Home राज्य छत्तीसगढ़ नाइट फ्लाइंग-लैंडिंग की प्रैक्टिस के दौरान रायपुर एयरपोर्ट में सरकारी हेलिकॉप्टर क्रैश,...

नाइट फ्लाइंग-लैंडिंग की प्रैक्टिस के दौरान रायपुर एयरपोर्ट में सरकारी हेलिकॉप्टर क्रैश, जांच शुरू

10
सरकारी हेलिकॉप्टर क्रैश

रायपुर। स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर गुरुवार की रात अगस्ता कंपनी का स्टेट हेलिकॉप्टर नाइट फ्लाइंग-लैंडिंग की प्रैक्टिस के दौरान क्रैश हो गया। हादसे में छत्तीसगढ़ के पायलट कैप्टन जीके पंडा तथा डीजीसीए के पायलट अजय पी श्रीवास्तव की मौके पर ही मौत हो गई। सूत्रों के अनुसार डीजीसीए के पायलट यहां नाइट फ्लाइंग और लैंडिंग की प्रैक्टिस करवाने आए थे। वह और प्रदेश के चीफ पायलट पंडा को रात को करीब एक घंटे की उड़ान का स्लाट मिला था। रात 8.15 बजे दोनों पायलटों ने हेलिकॉप्टर (एडब्लू 109) में उड़ान भरी।

करीब एक घंटे बाद रात 9.10 बजे हेलिकॉप्टर वापस रायपुर एयरपोर्ट के रनवे पर गिर गया और परखच्चे उड़ गए। इसके आद आनन-फानन में दोनों पायलटों को एंबुलेंस से रामकृष्ण केयर अस्पताल पहुंचाया गया। इलाज शुरू होने से पहले ही दोनों को मृत घोषित कर दिया गया। हादसा कैसे हुआ, अब इसकी जांच शुरू हो गई है।

जानकारी के अनुसार राज्य सरकार का यह हेलिकॉप्टर (एडब्लू 109) बुधवार को सीएम दौरे के साथ गया था। इसको सीनियर पायलट पांडा ही उड़ा कर ले गए थे। इसी हेलीकॉप्टर से अंबिकापुर में सीएम दौरे में मौजूद एसीएस सुब्रत साहू, स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. एस भारतीदासन और आईएएस मनोज पिंगुआ अंबिकापुर से वापस लौटे थे। अफसरों के अनुसार राज्य सरकार का यह हेलीकॉप्टर लगातार सीएम के साथ उड़ान भर रहा था।

हादसे के बाद ब्लैक बॉक्स मिलेगा, इससे पता चल सकेगा हादसा कैसे हुआ रायपुर में रात 9 बजकर 10 मिनट के आसपास से हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ। रायपुर एयरपोर्ट पर हेलिकॉप्टर का ब्लैक बॉक्स बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि इसमें उस वक्त के मैसेजेस टेप हैं जब हेलिकॉप्टर कैश हुआ। अब जांच टीम इसके जरिए हादसे के कारणों का पता लगाएगी। सूत्रों के मुताबिक इंजन में आई गड़बड़ी की वजह से ये हेलिकॉप्टर उड़ान के कुछ ही मिनट बाद नीचे आ गिरा।