Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ महतारी को सजाने व संवारने का काम कर रही है सरकारः...

छत्तीसगढ़ महतारी को सजाने व संवारने का काम कर रही है सरकारः भूपेश

9

भिलाई। हमारी सरकार नंबर एक आने के लिए के लिए काम नहीं करती है। बल्कि छत्तीसगढ़ महतारी को सजाने और संवारने के लिए काम कर रही है। सरकार ने छत्तीसगढ़ महतारी के बेटे बेटियों को शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार देने के लिए काम किया है। यही कारण है कि आज अगर राज्य का नागरिक कुछ न करे केवल गोबर बीने तो भी वह उसे 2 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेच सकता है। यह बात आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कही।

सीएम भूपेश ने कहा कि यदि आने वाले समय में उनकी सरकार बनी तो वह बोनस निरंतर इसी तरह देते रहेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को राजीव गांधी न्याय योजना के तहत 9000 रुपए प्रति एकड़ की इनपुट सब्सिडी देगी। बरसात में किसान चाहे कोदो, कुटकी, राहर, तिली, मक्का, गन्ना या धान लगाए। यह फैसला जब तक सरकार है तब तक के लिए है। आने वाले चुनाव तक यह योजना जारी रहेगी। उसके बाद सरकार होगी तो आगे भी दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सरकार समर्थन मूल्य 1940 रुपए दे रही है। इनपुट सब्सिडी 9000 है। यदि इसमें 600 जोड़ेंगे तो यह 2540 रुपए क्विंटल पड़ेगा। अगले साल इसे 100 रुपए बढ़ा देंगे तो यह बढ़कर 2640 रुपए हो जाएगा। यदि चुनाव के समय 200 रुपए बढ़ा दिया तो यह 2840 हो जाएगा। हमने तो किसान को केवल 2500 रुपए प्रति क्विंटल देने की बात कही थी, लेकिन 9000 देने के बाद राशि जितनी बढ़ जाए किसान के खाते में जाएगी।