Home राज्य छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश के निर्देश के बाद यूक्रेन में फंसे लोगों की मदद...

सीएम भूपेश के निर्देश के बाद यूक्रेन में फंसे लोगों की मदद के लिए सरकार ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

44
हेल्पलाइन नंबर

रायपुर। यूक्रेन में छत्तीसगढ़ के पढ़ने वाले छात्र अब लौटने लगे हैं। इस बीच, सीएम भूपेश बघेल ने यूक्रेन में फंसे लोगों को वापस लाने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद राज्य सरकार ने यूक्रेन से संबंधित मुद्दों पर छत्तीसगढ़ के लोगों की मदद के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इसके साथ ही, नई दिल्ली स्थित छत्तीसगढ़ भवन में सम्पर्क अधिकारी गणेश मिश्र को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। गणेश मिश्र से दूरभाष नम्बर 01146156000, मोबाइल नम्बर 9997060999 और फैक्स क्रमांक 01146156030 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि यूक्रेन में 20 हजार से ज्यादा भारतीय नागरिक रह रहे हैं। यहां नौकरी करने के साथ ही पढ़ाई भी कर रहे हैं। जब से रूस व यूक्रेन के बीच युद्ध का मसला गहरा रहा है तब से भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है। इस बीच भारत ने यूक्रेन व आसपास के क्षेत्रों में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए निकासी अभियान शुरू कर दिया है।

20 फरवरी को भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की। इसमें कहा गया है कि यूक्रेन में लगातार बढ़ रहे तनाव और अस्थिरता को देखते हुए जिनका यूक्रेन में रुकना जरूरी नहीं है, उन्हें और सभी भारतीय छात्रों को अस्थाई रूप से यूक्रेन छोड़ देना चाहिए। छात्रों को आपस में संपर्क बनाए रखने को कहा गया है।