Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार, इस योजना...

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार, इस योजना में किया शामिल

87
ब्लैक फंगस

रायपुर। कोरोना के साथ ब्लैक फंगस भी छत्तीसगढ़ में महामारी का रूप ले रही है। इस बीच सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल, केंद्र सरकार ने ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने को मंजूरी दे दी है। राज्य सरकार ने कुछ दिन पहले ही इसका प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा था।

जानकारी के मुताबिक ब्लैक फंगस के महंगे इलाज में मरीजों की मदद के लिए इसे राज्य सरकार के डॉ. खूबचंद बघेल मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना में पहले ही शामिल कर लिया गया था। इसी के तहत मरीजों को निशुल्क इलाज दिया जा रहा था। इसको केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में शामिल कराने की कोशिश भी हो रही थी। पिछले दिनों विभाग ने बाकायदा एक प्रस्ताव बनाकर केंद्र सरकार को भेजा था।

गरीबी रेखा से नीचे आते हैं 19 लाख

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के दायरे में प्रदेश के 36 लाख 50 हजार से अधिक परिवार आते हैं। योजना के तहत परिवार को एक वर्ष में 5 लाख रुपए तक के इलाज का खर्च निशुल्क हो जाता है। करीब 19 लाख गरीबी रेखा से नीचे और 9 लाख सामान्य परिवारों को राज्य सरकार ने डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना का सुरक्षा कवर दिया है। इसके तहत 50 हजार से 20 लाख तक के इलाज का खर्च सरकार उठाती है।