Home राज्य छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव का केंद्रीय मंत्री को पत्र, लिखा-प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग...

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव का केंद्रीय मंत्री को पत्र, लिखा-प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा जल्द शुरू करें

87
स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव

रायपुर। प्रदेश में बढ़ते केस बीच स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मण्डाविया को एक पत्र लिखा है। इसमें उन्होंने प्रदेश में जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा जल्द शुरू करने की मांग की है। इस पत्र में स्वास्थ्य मंत्री ने लिखा है कि कोविड-19 के नए वैरिएंट एवं उसके बदलते स्वरूप वैश्विक स्तर पर गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है।

भारत भी इससे अछूता नहीं है। देश के ज्यादातर राज्यों में कोविड के नए वैरिएंट के बढ़ते संक्रमण के समाचार लगातार सामने आ रहें हैं। चूंकि छत्तीसगढ़ कई राज्यों की सीमाओं से घिरा हुआ है, जिसके कारण यहां कोरोना के नए मामले लगातार सामने आ रहें हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने आगे लिखा कि आपके संज्ञान में लाना चाहूंगा कि छत्तीसगढ़ में कोरोना के वेरियंट का पता लगाने हेतु जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इससे हमें सैंपल भुवनेश्वर (ओडिशा) भेजकर रिपोर्ट मंगानी पड़ती है, जिसमें काफी समय बाधित होता है।

जांच की गति धीमी होने के कारण हमें यह भी पता नहीं चल पा रहा है कि हमारे क्षेत्र में फैलने वाला कोरोना वैरिएंट ओमिक्रोन, डेल्टा अथवा अन्य कोई दूसरा है, जिसके कारण इसके रोकथाम, जांच या ईलाज इत्यादि के महत्वपूर्ण निर्णय लेने एवं रणनीतिक तैयारी करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।