Home राज्य छत्तीसगढ़ रायपुर समेत प्रदेश में बढ़ने लगी गर्मी, लेकिन रात में अभी भी...

रायपुर समेत प्रदेश में बढ़ने लगी गर्मी, लेकिन रात में अभी भी ठंड

61
प्रदेश में गर्मी

रायपुर। राजधानी समेत प्रदेश में फरवरी के आखिरी सप्ताह में गर्मी बढ़ने लगी है। पिछले 24 घंटे में रायपुर में दिन का अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री पहुंच गया। यह प्रदेश में सबसे अधिक रहा। फिर भी रात में हल्की ठंड महसूस हो रही है। आज भी रात के तापमान में हल्की गिरावट आएगी। फिलहाल राज्य में सबसे कम तापमान जशपुर के डूमरबहार में 12.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम खुलने के कारण दिन का तापमान अभी और बढ़ेगा। हालांकि पिछले 11 साल में फरवरी में अभी भी दिन में गर्मी कम पड़ रही है।

लालपुर मौसम केंद्र के अनुसार आमतौर पर फरवरी के कुछ इलाकों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री तक पहुंच जाता है। इस बार अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री तक ही पहुंचा है। यह तापमान भी राजधानी का है। राजनांदगांव में भी दोपहर का तापमान 34 डिग्री रिकार्ड किया गया। फरवरी को बीतने में अभी दो दिन बाकी है। इस बार अधिकतम तापमान 37 डिग्री का रिकार्ड टूटने के आसार कम हैं।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सामान्यतः 14 जनवरी मकर संक्रांति के बाद सूर्य के उत्तरायण होने के बाद दिन व रात का तापमान बढ़ता है। हालांकि इस साल फरवरी में प्रदेश के उत्तरी भाग में शीतलहर चली। राजधानी के लाभांडी में भी न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री तक गिर गया था। शनिवार को प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में अधिकतम तापमान या तो सामान्य है या 4 डिग्री तक अधिक है। रायपुर के अलावा माना, पेंड्रारोड में दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। वहीं अंबिकापुर व जगदलपुर में सामान्य से एक डिग्री कम रिकार्ड किया गया। बिलासपुर व दुर्ग में दिन का तापमान सामान्य है। रात के तापमान में रायपुर, माना, जगदलपुर व राजनांदगांव में सामान्य से 2 से 3 डिग्री तक अधिक है।