Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में हो सकती है आज भारी बारिश

छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में हो सकती है आज भारी बारिश

62
बारिश

नई दिल्ली/रायपुर। आधा हिंदुस्तान बाढ़ की चपेट में है और लगभग रोज लोग जान गंवा रहे हैं। इस बीच, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। खबर है कि अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी कर्नाटक और तमिलनाडु में भारी बारिश हो सकती है। मध्यप्रदेश के 18 जिलों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। पढिए अन्य प्रदेशों को लेकर मौसम विभाग का अनुमान –

इसके अलावा ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल, उत्तराखंड, असम, मेघालय, अरुणाचल और केरल में भी मानसून सक्रिया रहेगा और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं राजस्थान में लोगों को भारी बारिश और बाढ़ से कुछ राहत मिल सकती है। पश्चिमी राजस्थान में मानसून सुस्त रहेगा। जैसलमर, बाड़मेर और श्रीगंगानगर सहित पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश नहीं होगी।

देश के बाकी भागों कुछ स्थानों पर हल्की और एक-दो स्थानों पर मध्यम वर्षा के आसार हैं। बिहार तथा पश्चिम बंगाल में मानसून कमजोर रहेगा। आगामी दिनों में उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बढ़ जाएंगी और आने वाले एक हफ्ते में उत्तर प्रदेश के भागों में अच्छी बारिश की उम्मीद है। दिल्ली में यमुना का पानी चढ़ने के बाद बाढ़ की चेतावनी दी गई है। हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से रविवार को बहुत अधिक मात्रा में छोड़े गए पानी के कारण दिल्ली में यमुना उफान पर है। यमुना का चेतावनी स्तर 204.50 और खतरनाक स्तर 205.33 मीटर है।

पंजाब में बाढ़ का खतरा

पंजाब में सोमवार को बारिश थम गई, लेकिन बाढ़ का खतरा कम नहीं हुआ है। हिमाचल प्रदेश में जारी बारिश के कारण भाखड़ा बांध से पानी लगातार छोड़ा जा रहा है। सोमवार को भाखड़ा बांध का जलस्तर 1681.23 फीट पहुंचने से निचले क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। इसे देखते हुए भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) ने मंगलवार को पंजाब, हरियाणा व राजस्थान की आपात बैठक बुलाई है, ताकि यह फैसला किया जा सके कि बांध से कितना पानी छोड़ना है।