Home बड़ी ख़बर हाईकेार्ट ने 6 कलेक्टरों को नोटिस भेजा, जानिए पूरा मामला

हाईकेार्ट ने 6 कलेक्टरों को नोटिस भेजा, जानिए पूरा मामला

17
हाईकेार्ट ने 6 कलेक्टरों को नोटिस भेजा, जानिए पूरा मामला

रायपुर। हाईकोर्ट ने 6 कलेक्टरों को नोटिस जारी किया है। जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने रायपुर, जांजगीर चांपा, कांकेर , बलोदाबलौदा, रायगढ़, धमतरी कलेक्टर को नोटिस जारी किया है। साथ ही राज्य विधिक सेवा के सचिव, गृह सचिव, डीजीपी और संबंधित जिलों के एसपी को भी नोटिस जारी कर कोर्ट ने 6 सप्ताह में जवाब देने कहा गया है।

दरअसल, प्रदेश में कार्य कर रही संस्था गुरु घासीदास सेवादार समिति ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया कि प्रदेश के विभिन्न थानों में सामाजिक प्रताड़ना और बहिष्कार के मामले दर्ज हो रहे हैं। लेकिन पुलिस और प्रशासन के साथ ही राज्य सरकार कोई कार्रवाई नहीं कर रही है ।

याचिका में कहा गया कि छत्तीसगढ़ में सामाजिक बहिष्कार प्रतिषेध कानून नहीं है। इसका फायदा उठाया जा रहा है। यह कानून महाराष्ट्र में लागू है। याचिका में कहा गया है कि अंतरजातीय विवाह, धार्मिक और व्यक्तिगत मामलों में भी सामाजिक बहिष्कार और प्रताड़ना के मामले अक्सर सामने आ रहे हैं । मृत्युभोज नहीं कराने पर भी समाज से अलग कर दिया जाता है। रोजी रोटी छीनने के साथ ही दंड भी दिया जा रहा लेकिन पुलिस कार्रवाई नहीं कर रही है।