Home साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजुकेशन/करियर छुट्टियां ही छुट्टियांः आज से दशहरा के लिए स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी, दिवाली...

छुट्टियां ही छुट्टियांः आज से दशहरा के लिए स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी, दिवाली में भी रहेगा 6 दिन का अवकाश

4
दशहरा

रायपुर। स्कूल-कॉलेजों में आज से छुट्यिां शुरू हो गई है। 13 अक्टूबर से स्कूल और कॉलेजों में दशहरे की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। रविवार तक छुट्‌टी रहेगी। सोमवार से स्कूलों में पढ़ाई शुरू होगी। स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से दशहरा के लिए 13 से 16 अक्टूबर तक चार दिन की छुट्टी घोषित की गई है। 17 अक्टूबर को रविवार है। इसलिए दशहरे पर पांच दिनों की छुट्टियां मिल रही हैं। 18 से स्कूल खुलेंगे।

राज्य के सरकारी स्कूल, अनुदान प्राप्त स्कूलों निजी स्कूलों के अलावा डीएलएड, बीएड व एमएड. कॉलेजों के लिए भी यह निर्देश मान्य होगा। इसी तरह दिवाली के लिए अवकाश 2 नवंबर से 6 नवंबर तक घोषित किया गया है। 7 नवंबर को रविवार है। इसी तरह से 1 नवंबर को स्कूलों में छुट्टी होने के बाद 8 को स्कूल खुलेंगे। इस तरह से दिवाली की छुट्टी 6 दिनों की होगी।

इसी तरह शीतकालीन अवकाश 24 दिसंबर से 28 दिसंबर तक होगा। पांच दिनों की छुट्टी रहेगी। गर्मी छुट्टी के लिए स्कूलों में डेढ़ महीने तक अवकाश रहेगा। इसके तहत स्कूल 1 मई 2022 से लेकर 15 जून 2022 तक बंद रहेंगे। गौरतलब है कि पिछली बार कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल बंद रहे। इस साल 2 अगस्त से स्कूलों में पढ़ाई शुरू हुई। इसके बाद अब दशहरा की छुट्टी के लिए लगातार पांच दिन स्कूलों में अवकाश रहेगा।