Home देश बंगाल की खाड़ी में पहुंचा तूफान अम्फान, आज दोपहर बाद सुंदरबन के...

बंगाल की खाड़ी में पहुंचा तूफान अम्फान, आज दोपहर बाद सुंदरबन के पास तट से टकराएगा…जानिए कितनी स्पीड होगी

6
तूफान अम्फान

भुवनेश्वर। तूफान अम्फान बुधवार सुबह 6.30 बजे सुपर बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में पहुंच गया। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि साइक्लोन अभी पारादीप से 110 किमी दूर है। पारादीप में हवा की रफ्तार फिलहाल 102 किमी प्रति घंटे पहुंच गई है। अगले 6 से 8 घंटे काफी अहम हैं। मौसम विभाग के मुताबिक यह दोपहर बाद सुंदरबान के पास 155 से 165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ तट से टकराएगा। इस दौरान तटीय क्षेत्रों में 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ ही सिक्किम और मेघालय के लिए भी अलर्ट जारी किया है। ओडिशा और बंगाल में कई जगहों पर आंधी के साथ बारिश शुरू हो गई है। साइक्लोन को देखते हुए कोलकाता एयरपोर्ट को गुरुवार सुबह पांच बजे तक बंद कर दिया गया है। बुधवार सुबह तक ओडिशा के 11 जिलों से 1 लाख 19 हजार 75 लोग शिविर मे पहुंचाए गए। सबसे ज्यादा 32 हजार 60 लोग केंद्रापाड़ा से निकाले गए हैं। इसे देखते हुए 1,704 राहत शिविर बनाए गए हैं।

कोलकाता में भी तेज बारिश और हवाएं

सुपर साइक्लोन अम्फान का असर शुरू हो गया है। पश्चिम बंगाल के दिघा में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। वहीं, कोलकाता में भी तेज बारिश और हवाएं चलीं। बुधवार को पारादीप में हवा की रफ्तार 102 किमी. प्रति घंटा, चांदबाली में 74 किमी. प्रति घंटा, भुवनेश्वर में 37 किमी. प्रति घंटा, बालासोर में 61 किमी. प्रति घंटा और पुरी में 61 किमी. प्रति घंटा तक पहुंच गई।