Home ब्रेकिंग न्यूज़ मैं विशेषज्ञ नहीं हूं, आपके विचार सुनने आया हूंः राहुल

मैं विशेषज्ञ नहीं हूं, आपके विचार सुनने आया हूंः राहुल

40
राहुल

रायपुर। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम से संबंधित विषय सर्वजन स्वास्थ्य का अधिकार कार्यशाला में शुरू हो चुकी है। दरअसल इस स्कीम को कांग्रेस अपने घोषणापत्र में शामिल करने वाली है। इस कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यूनिवर्सल हेल्थ केयर पर आज चर्चा होनी है। चुनाव के समय ओडिशा जाते समय हमने बीच में राहुल गांधी को रायपुर में रोक लिया, जिसके लिए हम राहुल जी को धन्यवाद देते हैं।

इस कार्यशाला के दौरान विशेषज्ञों द्वारा पूछे गए सवाल पर राहुल बोले- मैं मेडिकल क्षेत्र का विशेषज्ञ नहीं हूं, आपके सुझाव सुनने आया हूं। उसके आधार पर यूनिवर्सल हेल्थ केयर योजना तैयार की जाएगी। राहुल गांधी ने आयुष्मान भारत योजना की आलोचना करते हुए कहा कि केंद्र सरकार बीमा दे रही है, लेकिन अस्पताल का स्ट्रक्चर ही नहीं है तो इलाज कैसे कराएंगे।

सवालों के जवाब में राहुल ने कहा कि कांग्रेस का फोकस स्वास्थ्य और पढ़ाई पर रहेगा। एक एनजीओ की महिला प्रतिनिधि ने कहा कि स्मार्ट कार्ड सुविधा तो चल रही है लेकिन उसका लाभ नहीं मिल पाता है मरीजों को अलग से पैसे खर्च करने पड़ते हैं कांग्रेसी क्या व्यवस्था करेगी।

एक विशेषज्ञ ने सुझाव दिया कि 3 किलोमीटर के अंदर प्रायमरी स्वास्थ सुविधा मिल जाए, यह बहुत कठिन नहीं है। राजस्थान सरकार ने इस दिशा में काम शुरू किया है। बता दें कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज एक दिवसीय दौरे पर राजधानी रायपुर आए हैं। यहां से राहुल गांधी चुनावी सभा के लिए ओड़िशा रवाना हो जाएंगे।

स्वास्थ्य की सुविधाएं जनता को उपलब्ध

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि यूनिवर्सल हेल्थ केयर में पब्लिक के पैसे से ही स्वास्थ्य की सुविधाएं जनता को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि सिंहदेव ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना में कई कमियों के बारे में जानकारी दी। सिंहदेव छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य को लेकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की स्थिति की जानकारी आंकड़ों के साथ राहुल गांधी को दे रहे हैं।

निशुल्क होगा इलाज

छत्तीसगढ के गनियारी में स्थित अस्पताल के डॉक्टर डॉ. योगेश जैन यूनिवर्सल हेल्थ केअर के ऐसे प्रोग्राम, जो दुनिया के अलग-अलग देशों में चल रहे हैं, उसकी जानकारी दे रहे हैं। छत्तीसगढ के गनियारी में स्थित अस्पताल के डॉक्टर डॉ. योगेश जैन यूनिवर्सल हेल्थ केअर के ऐसे प्रोग्राम, जो दुनिया के अलग-अलग देशों में चल रहे हैं। यूनिवर्सल हेल्थ केअर स्कीम के तहत सभी को सभी प्रकार का इलाज निशुल्क मिलेगा। इसकी योजना तैयार करने के लिए छत्तीसगढ़ में स्पेशल टीम काम कर रही है। सिर्फ सरकारी अस्पताल में यह स्कीम लांच होगी, निजी अस्पताल को इससे बाहर रखा जाएगा।

यूनिवर्सल हेल्थ केयर एक महत्वपूर्ण विचार

वहीं प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया ने कहा कि यूनिवर्सल हेल्थ केयर एक महत्वपूर्ण विचार है। जिस पर आज पूरी दुनिया में विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सूचना के अधिकार के बाद कांग्रेस अब स्वास्थ्य का अधिकार देने जा रही है।