Home बिलासपुर संभाग कोरबा कोरबा में डायल 112 के कर्मचारियों ने वाहन में ही कराया महिला...

कोरबा में डायल 112 के कर्मचारियों ने वाहन में ही कराया महिला की सुरक्षित प्रसव

42
कोरबा में डायल 112 के कर्मचारियों ने वाहन में ही कराया महिला की सुरक्षित प्रसव

कोरबा। जिले के चौकी जटगा क्षेत्र के बांधापार गांव में एक महिला सुशीला बाई पति बीरबल सिंह 22 अत्यधिक प्रसव पीड़ा उठा। गर्भवती को अस्पताल तक ले जाने का साधन नहीं मिल रहा है। इस बीच, रात्रि 2.50 बजे डायल 112 बांगों को इसकी जानकारी दी गई। सूचना मिलते ही डायल 112 के कर्मचारी तत्काल कॉलर के बताए पते पर पहुंचे। मितानिन के अनुसार सुशीला बाई को अत्यधिक प्रसव पीड़ा हो रही है, जिसे तत्काल अस्पताल ले जाना आवश्यक है। तत्काल उपचार न मिलने पर जच्चा-बच्चा दोनों को खतरा हो सकता है।

इस बीच, दूसरा साधन न मिलने के कारण डायल 112 के कर्मचारी आरक्षक सरजीत सिंह व चालक नीरज पांडे ने परिवार वालों की मदद से महिला को डायल 112 के वाहन में लेकर कटघोरा अस्पताल के लिए रवाना हुए, लेकिल रास्ते में महिला को अत्यधिक प्रसव पीड़ा बढ़ जाने से मितानिन दीदी लक्ष्मी बाई के सहयोग से परिजनों की उपस्थिति में इआरवी वाहन में ही प्रसव कराने का निर्णय लिया गया।

वाहन में ही महिला ने एक स्वस्थ्य शिशु को जन्म दिया। प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा दोनों को बेहतर उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कटघोरा में भर्ती कराया गया, जहां दोनो स्वस्थ हालत में हैं। बता दें कि कोरबा जिले में डायल-112 की सेवा शुरू की गई थी, जिससे ऐसे लोगों की मदद मिल सके।