Home देश भारत ने अरब सागर में चीनी जहाज को खदेड़ा, नौसेना प्रमुख ने...

भारत ने अरब सागर में चीनी जहाज को खदेड़ा, नौसेना प्रमुख ने किया बड़ा खुलासा

10
चीनी जहाज

नई दिल्ली। नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह ने खुलासा किया है कि हाल ही में भारतीय नौसेना ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे चीनी जहाज को खेदकर भगा दिया। 4 दिसंबर को मनाए जाने वाले नौ सेना दिवस के मौके पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एडमिरल कर्मवीर सिंह ने मंगलवार को यह बात कही।

उन्होंने बताया कि उत्तर अरब सागर में चीन और पाकिस्तान मिलकर युद्धाभ्यास करने वाले हैं। इसी सिलसिले में चीनी जहाज वहां इकट्ठा हुए हैं। आमतौर पर चीन के 7 से 10 जहाज हर वक्त यहां होते हैं। इन जहाज के जरिए वैज्ञानिक अध्ययन भी किया जाता है, लेकिन बीते दिनों जब ऐसे ही एक जहाज ने भारतीय सीमा में प्रवेश करने की कोशिश की तो उसे खदेड़ दिया गया। चेतावनी दी गई कि यदि भारतीय सीमा (स्पेशल इकॉनोमिक जोन) में आना है तो अनुमति लेकर आए।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एडमिरल कर्मवीर सिंह ने यह जानकारी भी दी कि भारतीय नौसेना के 50 युद्धपोत और पनडुब्बियां निर्माणाधीन हैं, जिनमें से 48 भारतीय शिपयार्ड में हैं। वहीं चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति पर उन्होंने कहा कि सीडीएस सभी निर्णयों को पूरा करने के लिए उपयुक्त रूप से सशक्त है। प्रधानमंत्री ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। नौसेना ने भी सरकार को इस मुद्दे पर अपने सभी बिंदुओं से अवगत करवा दिया था।