Home देश भारत-अमेरिका के बीच हुआ 3 अरब डॉलर का रक्षा सौदा, पढ़िए मोदी-ट्रम्प...

भारत-अमेरिका के बीच हुआ 3 अरब डॉलर का रक्षा सौदा, पढ़िए मोदी-ट्रम्प का साझा बयान

13
मोदी-ट्रम्प

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। इसके बाद दोनों नेताओं ने संयुक्त बयान जारी किया। मोदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच 3 साल में व्यापार में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई है। बाइलेटरल ट्रेड के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच सकारात्मक वार्ता हुई।

मोदी ने कहा कि हम एक बड़ी ट्रेड डील पर भी सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। वहीं ट्रम्प ने कहा कि मोदी के साथ बातचीत में 21.5 हजार करोड़ रुपए के रक्षा सौदे को मंजूरी दी गई है। दोनों देश आतंकवाद को खत्म करने के लिए काम करेंगे और पाकिस्तान पर दबाव बनाएंगे।

मोदी ने कहा- राष्ट्रपति ट्रम्प और उनके प्रतिनिधिमंडल का मैं स्वागत करता हूं। मैं जानता हूं कि इन दिनों ट्रम्प काफी व्यस्त हैं। आप भारत आए, इसके लिए मैं आपका आभारी हूं। उन्होंने कहा कि हम एक बड़ी ट्रेड डील शुरू करने पर भी सहमत हुए हैं। इसके सकारात्मक परिणाम निकलेंगे। दोनों देश कनेक्टिविटी इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास पर भी सहमत हैं। यह एक-दूसरे के ही नहीं, बल्कि दुनिया के हित में है।

ट्रम्प ने कहा- बीते 2 दिन शानदार रहे, खासकर कल मोटेरा स्टेडियम में। यह मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। वहां सवा लाख लोग थे। वे आपको बहुत प्यार करते हैं। मैंने जब भी मोदी का नाम लिया तो वे खुशी से चिल्लाने लगे। भारतीयों की मेहमाननवाजी याद रहेगी। मोदी यहां बेहतरीन काम कर रहे हैं। गांधीजी के आश्रम में हमें खास अनुभूति हुई। आज राष्ट्रपति कोविंद हमें एक भोज दे रहे हैं।

भारत के साथ 60 फीसदी व्यापार बढ़ा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि जब से मैंने कारोबार संभाला, तब से अमेरिका का निर्यात बढ़ा है, इसके लिए मोदी का शुक्रिया। मेरे कार्यकाल में भारत के साथ 60फीसदी व्यापार बढ़ा है। अमेरिका भारत के साथ काम करते हुए बहुत अच्छा महसूस कर रहा है। नशीली दवा के कारोबार को रोकने के लिए हमने समझौता किया है। दबाव की राजनीति न हो, इसका प्रयास होना चाहिए।