Home खेल क्रिकेट महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

14
भारतीय टीम

नई दिल्ली। महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हो गया है। भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंच गई है। आईसीसी के नियमानुसार- मैच रद्द होने पर भारतीय टीम अपने ग्रुप में टॉप रहने के कारण फाइनल में पहुंची।

ग्रुप-ए में भारत सभी 4 मैच जीतकर शीर्ष पर रहा था। जबकि इंग्लैंड ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर थी। इंग्लैंड टीम ने पिछली बार सेमीफाइनल में भारत को हराया था। हालांकि उसे फाइनल ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त मिली थी।

भारतीय टीम इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी के नियम के आधार पर बिना सेमीफाइनल खेले सीधे महिला टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंच गई है। दरअसल, भारत ने लीग दौर में सबसे ज्यादा मैच जीते थे और टीम इंडिया ग्रुप ए में नंबर वन थी। यही कारण है कि टीम इंडिया अंकों के आधार पर फाइनल का टिकट हासिल कर पाई है, जो पहली बार है।

ऐसा रहा है भारत का विश्व कप का सफर

आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो भारतीय टीम ने अपने चारों लीग मैच जीते हैं। भारत ने सबसे पहले मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से, बांग्लादेश को 18 रन से और न्यूजीलैंड को 3 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

वहीं, आखिरी लीग मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका को 7 विकेट से मात दी थी। इसके बाद सेमीफाइनल इंग्लैंड के खिलाफ होना था, जो बारिश के कारण बिना टॉस फेंके रद हो गया और टीम इंडिया महामुकाबले के लिए क्वलीफाई कर गई।

पहली बार फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

भारतीय टीम ने साल 2009 से 2018 तक 6 बार आईसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप में हिस्सा लिया था, लेकिन एक भी बार भारतीय टीम फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। हालांकि, टीम इंडिया ने तीन सेमीफाइनल खेले थे, लेकिन एक भी बार सेमीफाइनल में जीत नहीं हासिल की थी। यहां तक कि इस बार भी सेमीफाइनल में भारत ने जीत हासिल नहीं की है, लेकिन फाइनल में प्रवेश कर लिया है, क्योंकि सेमीफाइनल बारिश में धुल गया है।