Home खेल क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का चयन आज, चौथे स्थान के...

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का चयन आज, चौथे स्थान के 4 दावेदार

42
वर्ल्ड कप

मुंबई। इंग्लैंड एंड वेल्स में 30 मई से 14 जुलाई तक 12वां वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसके लिए मुख्य कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय समिति मुंबई में सोमवार को भारतीय टीम का चयन करेगी। टीम में 15 खिलाड़ियों को जगह दी जाएगी। चयनकर्ताओं को चौथे स्थान और दूसरे विकेटकीपर की जगह को लेकर माथापच्ची करनी है। दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसी एक को दूसरे विकेटकीपर के तौर पर चुना जा सकता है।

चौथे स्थान के लिए चार खिलाड़ी अंजिक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, अंबाती रायडू और लोकेश राहुल दावेदार हैं। इनमें से किसी एक को वर्ल्ड कप का टिकट मिल सकता है। रायडू ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैच में 33, राहुल ने एक मैच में 26 और पंत ने दो मैच में 52 रन बनाए थे।

आईपीएल में राहुल का प्रदर्शन चारों में सबसे बेहतर

इनमें राहुल के चुने जाने की संभावना ज्यादा है। उन्होंने आईपीएल के इस सीजन में 8 मैच में 335 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं। अय्यर ने 7 मैच में 31.57 की औसत से 221 रन, रहाणे ने 7 मैच में 25 की औसत से 175 रन और रायडू ने 8 मैच में 22.16 की औसत से 133 रन बनाए हैं।

कोहली ने कहा था- सिर्फ एक स्थान के लिए माथापच्ची

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि चयन के लिए सिर्फ एक ही स्थान के लिए माथापच्ची करनी होगी। बाकी खिलाड़ियों की लिस्ट पिछले एक साल में तैयार कर ली गई थी। वहीं, बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़ ने कहा था कि 40 से 50 वनडे खेलने वाला खिलाड़ी ही वर्ल्ड कप के मैचों में खेलेगा।

दूसरे विकेटकीपर के लिए कार्तिक का पलड़ा भारी

दूसरे विकेटकीपर के तौर दिनेश कार्तिक का पलड़ा भारी माना जा रहा है। पिछले एक साल से वे टीम के साथ हैं। उन्होंने एक जनवरी 2018 से 12 वनडे खेले। इनमें 40.33 की औसत से 242 रन बनाए। कार्तिक के पक्ष में 15 साल से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव भी जाता है। दूसरी ओर, पंत ने अब तक कुल 5 वनडे में 23.25 की औसत से 93 रन बनाए।

संभावित टीम : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल/अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक/ऋषभ पंत।