Home राज्य छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की जांच पूरी, कारोबारियों के ठिकानों से 7...

छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की जांच पूरी, कारोबारियों के ठिकानों से 7 करोड़ समेत आभूषण भी जब्त

37
छत्तीसगढ़ में आयकर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में चल रही आयकर विभाग की कार्रवाई पूरी हो गई है। विभाग ने सड़क ठेकेदार, इलेक्ट्रानिक और होटल कारोबारियों के प्रदेश भर में 22 ठिकानों पर चल रही जांच पूरी कर ली है। जानकारी के अनुसर विभाग ने इन समूहों के पास से सात करोड़ की राशि जब्त की गई है। इसके साथ ही काफी मात्रा में सोने और चांदी के आभूषण भी जब्त किए गए हैं। आज जब्ती आभूषणों का मूल्यांकन किया जा रहा है।

बता दें कि बुधवार सुबह से आयकर की 65 सदस्यीय टीम द्वारा इन कारोबारी समूहों के ठिकानों पर रायपुर के साथ ही भिलाई, सरगुजा, सूरजपुर, जशपुर, कवर्धा और रायगढ़ में जांच की जा रही थी। इस जांच के दौरान इन कारोबारी समूहों के संपर्क में आए लोगों से भी पूछताछ हो रही थी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आयकर अधिकारियों द्वारा इन कारोबारी समूहों के कंप्यूटर, लैपटाप सहित दूसरे आवश्यक दस्तावेज जब्त कर लिए गए हैं। साथ ही इन कारोबारी समूहों के 12 लाकर भी जब्त किए गए थे। बताया जा रहा है कि इनमें से अधिकांश में कुछ नहीं मिले।

इसके साथ ही जांच के दौरान यह भी सामने आया है कि इन कारोबारी समूहों से संबद्ध सारी फर्मे फायदे में चल रही थीं, लेकिन इसके बावजूद इनके द्वारा बैंक लोन लिया गया। इन कारोबारी समूहों द्वारा अपने काम कच्चे में किए जाने के बारे में भी पता चला। रविवार को इनसे जब्त आभूषणों का मूल्यांकन किया जाएगा। इसी प्रकार आय छिपाने और गलत जानकारी देने वाली कई और कारोबारी समूह आयकर के निशाने पर हैं। पिछले साल दिसंबर में आयकर विभाग द्वारा प्रदेश के स्टील और कोल कारोबारियों पर भी कार्रवाई की गई थी।